South Korean नागरिक की बेरहमी से हुई हत्या के मामले में उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने मांगी माफी

HIGHLIGHTS

  • Kim Jong Un Apologized For South Korean Civilian Killing: बीते मंगलवार को उत्तर कोरियाई सैनिकों ने दक्षिण कोरिया के एक नागरिक की गोली मारकर बेरहमी से हत्या कर दी थी।
  • रोंगटे खड़े कर देने वाली इस घटना को लेकर उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन ने माफी मांगी है।

By: Anil Kumar

Updated: 25 Sep 2020, 06:38 PM IST

सियोल। कुछ महीनों पहले उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ( North Korea And South Korea Relation ) के बीच दशकों बाद ऐसा मौका सामने आया था, जब दोनों देशों ने आपसी दुश्मनी भुलाकर साथ-साथ आगे बढ़ने पर सहमति जताई थी। लेकिन एक बार फिर से कुछ मुद्दों को लेकर दोनों देशों के बीच तलवारें खींच गई है। हाल के दिनों में कई ऐसी घटनाएं सामने आई है, जिससे उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच दुश्मनी को साफ-साफ देखा जा सकता है।

अब ऐसा ही एक दिल दहलाने वाला मामला मंगलवार को सामने आया था, हालांकि इस रोंगटे खड़े करने वाली घटना को लेकर उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन ( Kim Jing Un ) ने माफी मांगी है।

South Korea के साथ बढ़ते तनाव के बीच संपर्क के लिए बने ऑफिस को North Korea ने बम से उड़ाया

दरअसल, मंगलवार को उत्तर कोरियाई सैनिकों ने दक्षिण कोरिया के एक नागरिक की गोली मारकर बेरहमी से हत्या कर दी थी। बीते एक दशक में ऐसा पहली बार हुआ था कि जब दक्षिण कोरिया के किसी नागरिक की इस तरह से हत्या की गई। इस हत्या को लेकर लोगों में भारी गुस्सा भड़क उठा है।इस हत्या को लेकर अब शुक्रवार को किम जोंग उन ने माफी मांगी है और इसे अप्रत्याशित व अपमानजनक घटना करार दिया है। बता दें कि सियोल स्थित राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से ये जानकारी दी गई है।

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें कि बीते मंगलवार को उत्तर कोरिया के सैनिकों ने एक मत्स्य अधिकारी की गोली मार कर हत्या कर दी थी और उसे आग लगा दी। हालांकि, सियोल ने कहा है कि उनके शरीर में पानी में रहते हुए आग लग गई थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए एहतियात के तौर पर ऐसा किया गया था।

इधर, किम जोंग के माफी मांगने को लेकर भी दक्षिण कोरिया ने सवाल खड़े किए हैं। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुह हून ने कहा कि सामने आकर मदद करने की बजाय किम जोंग उन ने 'गुस्साए राष्ट्रपति मून और दक्षिण कोरियाई लोगों' से माफी मांगी है।

North Korea ने असैन्य क्षेत्र में सेना को तैनात करने की योजना बनाई, दक्षिण कोरिया ने दी चेतावनी

उत्तर कोरिया की सत्ताधारी पार्टी के विभाग की ओर से दक्षिण कोरिया को लिखे एक पत्र को सुह पढ़ रहे थे। उस पत्र में लिखा था- प्योंगयांग ने उस आदमी पर करीब 10 गोलियां चलाने की बात स्वीकार की, जिसने 'पानी में अवैध रूप से प्रवेश किया था' और ठीक से खुद की पहचान बताने से इनकार कर दिया था।

इसके बाद सीमा रक्षकों ने निर्देशानुसार उसके ऊपर गोलियां चलाई। सियोल के सैन्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि पानी में ही उस शख्स से कई घंटों तक पूछताछ की गई। पूछताछ में उसने खुद को दोषी बताया। इसके बाद ऊपर से आदेश मिलते ही उसे मार दिया गया।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned