scriptअब जापान भी तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत को तैयार | Now Japan too ready to talk with north korea | Patrika News

अब जापान भी तानाशाह किम जोंग उन से बातचीत को तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2018 02:31:33 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

साउथ कोरिया में हुए विंटर ओलंपिक के बाद से नॉर्थ कोरिया के बारे में दुनिया के अन्य देशों के बर्ताव में नर्मी देखी जा रही है।

kim jong
उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के रवैये से अमरीका समेत दुनिया के कई देश परेशान हैं। नॉर्थ कोरिया की ओर से प्रमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को जारी रखने से अमरीका कई बार उसे चेता भी चुका है। इसके बावजूद अब दुनिया के बड़े नेताओं का रवैया उनके प्रति नर्म हो रहा है। हाल ही में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ही किम से बातचीत का प्रस्ताव स्वीकार करके सबको चौंका दिया था। हालांकि बातचीत से पहले अमरीका ने कुछ शर्तें रखी हैं। अब जापान भी किम से बातचीत करने की इच्छा जता रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- जापान के पीएम शिंजो एबी और किम के बीच जल्द ही शिखर वार्ता हो सकती है। इस पर विचार चल रहा है। गौर हो, दक्षिण कोरिया में हुए विंटर ओलंपिक के बाद से ही ऐसा यह बदलाव सामने आया है।
मीडिया रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख भी किया या है कि जापान या उत्तर कोरिया की ओर से इस वार्ता के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। जापान की क्‍योदो न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक- शिंजो और किम के बीच जल्द ही शिखर वार्ता हो सकती है। इसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि यह बातचीत उत्‍तर कोरिया से निपटने के लए जापान के नए दृष्टिकोण का हिस्‍सा है।
रिपोर्ट के अनुसार- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने भी इस वार्ता के संबंध में कोई ठोस पुष्टि नहीं की। लेकिन इतना जरूर कहा कि वर्तमान में इस दृष्टिकोण के आधार पर नीतियों का अध्ययन किया जा रहा है कि उत्तर कोरिया के प्रमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों तथा जापानी नागरिकों के अपहरण जैसे मुद्दों का हल कैसे निकाला जा सकता है। इसके लिए क्या चीज ज्यादा प्रभावी हो सकती है।
रिपोर्ट के अनुसार- जापान को इस बात का डर है कि कहीं वे उत्तर कोरिया से निपटने में कहीं पीछे न रह जाए। चूंकि दक्षिण कोरिया ओर अमरीका तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि नॉर्थ कोरिया के परमाणु और मिसाइल प्रोजेक्टों को लेकर दक्षिण कोरिया और अमरीका के साथ तनाव चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो