कोरोना वायरस से नहीं जीत पाए ओसामा, राष्ट्रीय नायक का दिया गया दर्जा

Highlights

  • मरीजों की स्क्रीनिंग करते समय खुद कोरोना वायरस का शिकार हुए।
  • डॉ.ओसामा का संबंध गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके से था।
  • हाल ही में डॉक्टरी की एक अहम परीक्षा भी पास की थी।

Mohit Saxena

23 Mar 2020, 11:48 PM IST

इस्‍लामाबाद। कोरोना वायरस (Coronavirus) का सबसे अधिक शिकार स्वास्थ कर्मी हो रहे हैं। मरीजों का इलाज करते-करते ये कब संक्रमण का शिकार हो जाते हैं, उन्हें इसका पता ही नहीं चलता। ऐसा ही एक मामला उत्तरी पाकिस्तान (Pakistan) के गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) में युवा डॉक्टर ओसामा रियाज का सामने आया है। वह मरीजों की स्क्रीनिंग करते समय खुद कोरोना वायरस के चपेट में आ गए।

क्रोएशिया की राजधानी में भूकंप के तगड़े झटके, कई बड़ी इमारतों को पहुंचा नुकसान

डॉ.ओसामा रियाज में कुछ दिन पहले ही कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) में कोरोना से होने वाली यह पहली मौत है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस का इलाज करते समय डॉ.ओसामा रियाज की मौत हो गई। उन्हें राष्ट्रीय नायक का दर्जा दिया जाएगा।

देश के नायक के खिताब से नवाजा जाएगा

डॉ.ओसामा का संबंध गिलगित-बाल्टिस्तान के इलाके से था। वह गिलगित में जिला हेड क्‍वार्टर अस्‍पताल में शुक्रवार की रात से ही उनकी हालत बेहद खराब थी। उनका इलाज जारी था। उनकी बिगड़ती हालत को देखते हुए उन्‍हें आईसीयू में रखा गया। वह गिलगित में जायरीन की स्‍क्रीनिंग की ड्यूटी पर तैनात थे। इसी दौरान वह खुद भी कोरोना वायरस के शिकार हो गए। गिलगित-बाल्टिस्तान सरकार के प्रवक्ता फैजुल्लाह फिराक ने कहा कि युवा डॉक्‍टर ओसामा रियाज ईरान और अन्य क्षेत्रों से आने वाले लोगों की स्‍क्रीनिंग कर रहे थे। वहीं वह इस वायरस से संक्रमित हो गए।

एक सप्‍ताह पहले दी थी परीक्षा

बीते डेढ़ साल से वे डॉक्टर की प्रैक्टिस कर रहे थे। परिवार की ओर से बताया गया है कि करीब एक सप्ताह पहले ही डॉक्टरी की एक अहम परीक्षा भी पास की थी। कुछ दिन पहले जब उनसे कहा गया था कि वह एहतियात से काम लें और वायरस से बचाव की हर कोशिश करें तो डॉ. ओसामा का जवाब था कि जिंदगी और मौत अल्‍लाह के हाथ में है। अपनी परवाह किए बगैर वह लोगों के इलाज में जुटे रहे, जिससे वह संक्रमित हो गए।

coronavirus What is Coronavirus? Coronavirus in China China Coronavirus outbreak
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned