scriptPakistan के विदेश मंत्री कुरैशी ने राजमार्ग का नाम ‘श्रीनगर हाईवे’ रखा, कहा- एक दिन ये उसी से जुड़ेगा | Pak foriegn minister give name to road as kashmir Highway | Patrika News

Pakistan के विदेश मंत्री कुरैशी ने राजमार्ग का नाम ‘श्रीनगर हाईवे’ रखा, कहा- एक दिन ये उसी से जुड़ेगा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 01, 2020 06:27:51 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

पाक विदेश मंत्री ने कहा कि पांच अगस्त को देश में काला दिवस (Black Day) मनाया जाएगा।
इस कार्यक्रम को पाकिस्तान पूरे साल मनाने की तैयारी कर रहा है, कश्मीरियों के साथ जुड़ाव के कई दावे किए।

Shah Mahmood Qureshi

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) में कश्मीर को पाने की दीवानगी इस कदर हावी हो गई है कि उसने अपने हाईवे (Highway) का नाम ही श्रीनगर कर दिया है। गौरतलब है कि जब से भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर (Jammu-kashmir) से धारा-370 (Article-370) हटाया दिया है, तब से पाकिस्तान हर मौके पर ऐसी हरकत कर रहा है,जिससे दुनिया का ध्यान इस ओर जाए। दरअसल बीते साल पांच अगस्त को धारा-370 को खत्म कर दिया गया था। इसके विरोध में पाकिस्तान की सेना और खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) ने कई पन्नों का कार्यक्रम जारी कर दिया है।
पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद के कथित कश्मीर हाईवे (Kashmir Highway) का नाम बदलकर श्रीनगर हाईवे (Srinagar Highway) करने की घोषणा की है। उन्होंने बड़बोलापान दिखाते हुए कहा कि उनकी मंजिल श्रीनगर है और यह हाईवे एक दिन उन्हें श्रीनगर तक लेकर जाएगा। पाक विदेश मंत्री का कहना है कि पांच अगस्त को देश में काला दिवस मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम को पाक पूरे साल तक मनाएगा।
उन्होंने कश्मीरियों के साथ पाक के जुड़ाव और एकता को लेकर कई दावे किए। गौरतलब है कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद के प्रमुख मार्गों में कश्मीर हाईवे को गिना जाता है। ये रास्ता इस्लामाबाद के पश्चिम में स्थित पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पूर्व में स्थित ई-75 एक्सप्रेसवे को जोड़ता है। इस हाईवे की पूरी लंबाई 25 किलोमीटर है।
आतंक रोधी कानून में संशोधन

वहीं, दूसरी तरफ, आतंकवादियों को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान ने आर्थिक कार्रवाई कार्यबल (FATF) के दबाव के कारण अपने आतंक रोधी कानून में बदलाव किया है। इस मामले में पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी का कहना है कि सीनेट ने दो विधेयकों को पारित कर भारत के मंसूबों पर पूरी तरह से नाकाम कर दिया है। पाकिस्‍तान एफएटीएफ की ओर से ब्‍लैकलिस्‍ट कर दिया जाए।’ उन्‍होंने कहा कि वे पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट से हटाए जाने का प्रयास कर रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो