scriptपाक पीएम इमरान खान के गुरु जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स का 101 की उम्र में निधन | Pak Imran Khan's teacher Geoffrey Douglas Langlands dies at 101 age | Patrika News

पाक पीएम इमरान खान के गुरु जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स का 101 की उम्र में निधन

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2020 07:21:42 pm

Submitted by:

Patrika Desk

इमरान खान के गुरु जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए इमरान खान ने ट्वीट कर कहा कि, जेफ्री ने उन्हें भी बचपन में पढ़ाया था।

 जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स

पाक पीएम इमरान खान के गुरु जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स का 101 की उम्र में निधन

इस्लामाबादः पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के गुरु जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए इमरान खान ने ट्वीट कर कहा कि, जेफ्री ने उन्हें भी बचपन में पढ़ाया था। लाहौर के ऐचीसन कॉलेज में पढ़ाने वाले जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स का निधन 101 साल की उम्र में हुआ। वे पाकिस्तान में मेजर के नाम से मशहूर थे। पाकिस्तान आर्मी में बतौर प्रशिक्षक जेफ्री ने कई जाने माने लोगों को शिक्षा दी थी, जिनमें इमरान खान का भी नाम शामिल है।

 

https://twitter.com/ImranKhanPTI/status/1080442673893388288?ref_src=twsrc%5Etfw

ऐसा रहा जेफ्री का जीवनकाल

जेफ्री डगलस लैंगलैंड्स का जन्म 21 अक्टूबर 1917 में इंग्लैंड के योर्कशर में हुआ था। ब्रिटिश सेना में शामिल होने से पहले वे बच्चों को विज्ञान की शिक्षा दे रहे थे। जेफ्री द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना से जुड़ गए। साल 1944 में वे बतौर सेना स्वयंसेवक के रूप में भारत आए। 1947 में भारत के बंटवारे के दौरान जेफ्री पाकिस्तान चले गए और वहां की सेना में शामिल हो गए। 1954 में जेफ्री ने पाकिस्तान आर्मी में बतौर प्रशिक्षक काम शुरू किया। पाकिस्तान सरकार ने जेफ्री को दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों से भी सम्मानित किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो