scriptपाकिस्तान: खुदाई के दौरान मिला 3000 साल पुराना शहर, सिकंदरकालीन अवशेषों के मिलने की संभावना | Pakistan: 3000-year-old city found during excavation | Patrika News

पाकिस्तान: खुदाई के दौरान मिला 3000 साल पुराना शहर, सिकंदरकालीन अवशेषों के मिलने की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2019 03:33:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चल रहे इस खोज में पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों की टीम शामिल थी
पुरातत्वविदों का मानना है कि खुदाई के दौरान सिकंदरकालीन अवशेषों के मिलने की संभावना है

pakistan_city.jpeg

कराची। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में हजारों साल पुराने एक शहर की खोज की गई है। यह एतिहासिक शहर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मिला है। बताया जा रहा है कि यह शहर 3000 साल पुराना है।

इस शहर की खोज के बाद पुरातत्व विभाग के लोग काफी खुश हैं और इस प्राचीन शहर के सामने आने के बाद काफी उत्साहित हैं।

पाकिस्तान: लाहौर व आसपास के शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, दो दिन के लिए सभी स्कूल बंद

जानकारी के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चल रहे इस खोज अभियान में पाकिस्तान और इटली के पुरातत्वविदों की टीम शामिल थी।

मिल सकते हैं सिकंदरकालीन अवशेष

शुरूआती अनुमान के आधार पर पुरातत्वविदों का मानना है कि यह शहर शायद सिकंदरकालीन हो सकता है। लिहाजा खुदाई के दौरान सिकंदरकालीन अवशेषों के मिलने की संभावना हैं। पुरातत्वविदों के मुताबिक, इससे पहले भी इस इलाके में सिकंदर से जुड़े कई सबूत मिले हैं।

ऐतिहासिक तथ्यों के अनुसार, सिकंदर ने ओडीग्राम में हुए युद्ध में विरोधियों को हराया था। इसके बाद यहां पर बेजीरा शहर और एक किले का निर्माण कराया था। फिलहाल इस शहर के बारे में जानकारियां जुटाई जा रही है और अध्ययन किया जा रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो