PIA के कॉकपिट में स्मोकिंग की शिकायत, क्रू मेंबर को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट से गुजरना पड़ेगा

Highlights

  • पीआईए (PIA) ने इसे गंभीरता से लिया है और केबिन क्रू मेंबर (Cabin crew memeber) पर सख्त नियम लागू करने का फैसला लिया।
  • यहां तक की एयरहोस्टेस (Air Hostess) को भी ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट ( Breath Analyzer Test) से गुजरना होगा।

By: Mohit Saxena

Updated: 02 Aug 2020, 08:18 PM IST

लाहौर। पाकिस्तान एयरलाइंस (Pakistan Airlines) के दिन खराब चल रहे हैं। बीते कई महीनों से एयरलाइंस से जुड़े कई विवाद सामने आ चुके हैं। मई माह में विमान हादसे के बाद से उसकी पोल दुनिया के सामने खुल गई है। इस हादसे में करीब 98 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे का कारण पायलटों की लापरवाही बताया गया है।

इस मामले की जांच में कई सच सामने आए। बीते माह पाकिस्तान के एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर (Pakistan Aviation Minister Gulam Sarwar) ने संसद में खुलासा किया है कि देश में 40 फीसदी पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस और डिग्री हैं। इसके बाद कई पायलटों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए। पाकिस्तानी पायलटों की नौकरियां अलग-अलग देशों की एयरलाइंस से चली गईं।

ऐसे में पीआईए को हर महीने करोड़ों का घाटा उठाना पड़ रहा है। अब पीआईए के कॉकपिट में स्मोकिंग की शिकायत सामने आ रही हैं। पीआईए ने इसे गंभीरता से लिया है और केबिन क्रू पर लगाम लगाने का सख्त फैसला लिया है। अब फ्लाइट चलाने से पहले सभी पायलटों और केबिन क्रू को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट (Breath Analyzer Test) कराना अनिवार्य हो जाएगा।

नशेड़ियों पर लगाम कसने के लिए उठाया जा रहा है कदम

पीआईए प्रबंधन ने यह फैसला उन पायलटों और क्रेबिन क्रू मेंमर के लिए लगाया है जो ड्यूटी शुरू करने से पहले किसी तरह का नशा करते हैं। इससे पायलटों और क्रू मेंबर पर शिकंजा कसा जा सकेगा। ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य करके पीआईए अपनी छवि दुनिया के सामने सुधारना चाहते हैं। बीते दिनों ऐसी कई शिकायते सामने आई हैं, जिसमें पायलटों के नशा करने की बात सामने आई है।

एयर होस्टेस को भी कराना होगा टेस्ट

पीआईए ने दबाव में आकर फैसला लिया है कि है कि क्रू मेंबर को ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट से गुजरना पड़ेेगा। कुछ दिन पहले ही ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट को लेकर सुझाव रखा था। लेकिन अब इसे तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। यहां तक की एयरहोस्टेस को भी ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट से गुजरना होगा। बीते दिनों पीआईए की एक इंटरनेशनल फ्लाइट में पायलट और केबिन क्रू के स्मोकिंग करने की खबर समाने आई थी।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned