scriptपाकिस्तान उपचुनाव में विपक्ष हुआ मजबूत, इमरान की पार्टी को लगा झटका | pakistan bypoll imrans party pti shock and pml improve his number | Patrika News

पाकिस्तान उपचुनाव में विपक्ष हुआ मजबूत, इमरान की पार्टी को लगा झटका

locationनई दिल्लीPublished: Oct 15, 2018 09:27:14 pm

Submitted by:

Mazkoor

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बताया कि पीएमएल-एन और पीटीआई ने नेशनल असेंबली में चार-चार सीटें जीती हैं, जबकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद ने दो सीटों और एमएमए ने एक सीट मिली है।

pakistan election

पाकिस्तान उपचुनाव में विपक्ष हुआ मजबूत, इमरान की पार्टी को लगा झटका

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में हुए उपचुनावों के परिणाम आ गए हैं। इस चुनाव में प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक ए इन्साफ को जहां झटका लगा है, वहीं नेशनल अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन की अगुवाई वाले विपक्षी गठबंधन को फायदा मिला है। गठबंधन को पांच सीटें मिली है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने बताया कि पीएमएल-एन और पीटीआई ने नेशनल असेंबली में चार-चार सीटें जीती हैं, जबकि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद ने दो सीटों और एमएमए ने एक सीट मिली है।
बता दें कि पाकिस्तान में रविवार को पंजाब में नेशनल असेंबली की नौ और प्रांतीय असेंबली की 24 सीटों के लिए उपचुनाव हुआ था। जिन सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, उनमें से ज्यादातर सीटें ऐसी थीं, जिन पर 25 जुलाई को हुए आम चुनावों में प्रत्‍याशियों ने एक से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करने के कारण इस्तीफा दे दिया था।

इमरान की जीती सीट पर भी हारी पीटीआइ
बता दें कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी नेशलन असेंबली की पांच सीटों से चुनाव लड़ा था। इनमें से भी पीटीआई को दो सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। इमरान की छोड़ी सीटों में से एक सीट लाहौर (एनए-131) है, जहां से पूर्व रेल मंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता ख्वाजा साद रफीक ने जीत हासिल की है तो बन्नू से मुत्ताहिदा मजलिस ए अमल (एमएमए) के जाहिद अकरम दुर्रानी को जीत मिली है।

पूर्व पीएम खाकान अब्‍बासी जीते
पीएमएल एन के उम्‍मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी 25 जुलाई को हुए चुनाव में दो सीटों से लड़े थे और दोनों जगहों से उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था। उपचुनाव में एनए-124 लाहौर से उन्‍होंने एकतरफा मुकाबले में पीटीआई के गुलाम मोहिउद्दीन दीवान को पछाड़ा। प्रांतीय असेंबलियों की बात करें तो पीटीआई को 11 और पीएमएल-एन ने 7 सीटें मिली है। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी), अवामी नेशनल पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवारों ने दो-दो सीटें मिली है।

विपक्ष हुआ मजबूत
उपचुनाव के बाद अब नेशनल असेंबली में विपक्ष की सीटों की संख्या में पांच का इजाफा हुआ है, जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन को छह और सीटें मिली हैं। हालांकि इन परिणामों का असर संघीय या प्रांतीय सरकारों पर नहीं पड़ेगा, लेकिन इससे विपक्षी एकता के परवान चढ़ने की उम्‍मीद है।

पहली बार विदेशों में बसे पाकिस्‍तानियों ने भी दिया वोट
पाकिस्‍तान चुनाव आयोग की ओर से डिजाइन किए गए एक खास ऑनलाइन पोर्टल के जरिए इस चुनाव में पहली बार ऐसा हुआ, जिसमें विदेशों में बसे पाकिस्तानियों ने भी हिस्सा लिया। उपचुनाव में 92.8 लाख वोटर्स के लिए कुल 7,489 मतदान केंद्र बनाए गए थे। चुनाव में सुरक्षा मुहैया कराने के लिए थलसेना के हजारों जवान, पुलिसकर्मी, पैरामिलिट्री रेंजर्स और फ्रंटियर कोर को लगाया गया था। चुनाव आयोग ने 1,727 मतदान केंद्रों को अत्यंत संवेदनशील घोषित किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो