scriptअफगानिस्तान में शांति की जिम्मेदारी नहीं उठा सकता पाकिस्तान: ख्वाजा आसिफ | Pakistan can not take responsibility for peace in Afghanistan: Khawaja | Patrika News

अफगानिस्तान में शांति की जिम्मेदारी नहीं उठा सकता पाकिस्तान: ख्वाजा आसिफ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2017 06:32:55 pm

Submitted by:

Mohit sharma

न्यूयार्क में एशिया सोसाइटी संगोष्ठी में भाग लेने पहुंचे आसिफ ने कहा कि अमरीका युद्ध के माध्यम से अफगानिस्तान मसले को नहीं सुलझा सकता।

khawaja

नई दिल्ली। आतंकवाद को लेकर चारो ओर घिर रहे पाकिस्तान ने अफगानिस्तान को लेकर बेहद चौंकाने वाला बयान दिया है। पाकिस्तान ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा की जिम्मेदारी नहीं ली जा सकती। यह बयान पाक विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ की ओर से आया है। उन्होंने कहा है कि आतंकवादियों की घुसपैठ रोकने के लिए अफगानिस्तान के साथ प्रभावी सीमा प्रबंधन जरूरी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयार्क में एशिया सोसाइटी संगोष्ठी में भाग लेने पहुंचे आसिफ ने कहा कि अमरीका युद्ध के माध्यम से अफगानिस्तान मसले को नहीं सुलझा सकता। पाक विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान में 16 साल से चल रहे युद्ध से स्पष्ट है कि अफगानिस्तान में शांति बहाली केवल बातचीत के जरिए ही संभव है।

शांति चाहता है पाकिस्तान

यही नहीं पाक विदेश मंत्री आसिफ ने कहा कि अफगान क्षेत्र में पाकिस्तान पूरी तरह से शांति चाहता है। लेकिन कुछ अफगान नेता अपने निजी स्वार्थ के चलते इस युद्ध को खत्म नहीं होने देना चाहते। आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान में आतंकवादियों को पनाह दिए जाने के आरोपों खारिज करते हुए मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान आतंकवादियों का सुरक्षित पनाहगाह है। वहीं हाल ही में अमरीका ने अपनी नई साउथ एशिया पॉलिसी लागू की है। इस पॉलिसी में पाकिस्तान को ज्यादा महत्व नहीं दिया गया है। ऐसे में अमरीका अफगानिस्तान में भारत की मदद चाहता है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी अफगानिस्तान मसले पर भारत के कार्यों की सरहना कर चुके हैं। वहीं इस दौरान आतंकवाद के मुद्दे पर फिर से पाकिस्तान को घेरा जा सकता है। बैठक के बाद अमरीकी रक्षा मंत्री ने इंडिया गेट पर पहुंच कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने इशारों इशारों में पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आतंकियों की मदद करने और उन्हें पनाह देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत और अमरीका मिलकर इस दिशा में काम करेंगे। वहीं उन्होंने अफगानिस्तान में भारत द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी सराहना की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो