scriptपाकिस्तान: गुरु नानक देव की जयंती मनाने दुनिया भर से पंजा साहिब में एकत्र हुए सिख श्रद्धालु | Pak celebrate Guru Nanak Birth anniversary devotees gather Punja Sahib | Patrika News

पाकिस्तान: गुरु नानक देव की जयंती मनाने दुनिया भर से पंजा साहिब में एकत्र हुए सिख श्रद्धालु

Published: Nov 26, 2018 05:02:24 pm

Submitted by:

Shivani Singh

गुरु नानक देव की 549वी जयंती मनाने के लिए पाकिस्तान के पंजा साहिब में एकत्रित हो रहे हैं दुनिया भर से सिख श्रद्धालु।

punja

पाकिस्तान: गुरु नानक देव की जयंती मनाने दुनिया भर से पंजा साहिब में एकत्र हुए सिख श्रद्धालु

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के गुरुद्वारे पंजा साहिब में सोमवार को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 549वी जयंती मनाने के लिए दुनिया भर से सिख तीर्थयात्री एकत्र हो रहे हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, 3,800 से अधिक भारतीय सिख श्रद्धालु, ब्रिटेन से 148, सात संयुक्त अरब अमीरात से और पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों से लोग यहां आए हैं।

यह भी पढ़ें

ईरान: भूकंप से मची तबाही, अब तक 600 से ज्यादा लोग घायल

कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था

बता दें कि सिख धर्म के तीसरे सबसे पवित्र स्थान माने जाने वाले इस तीर्थस्थान पर पाकिस्तान के संघ प्रशासित जनजातीय क्षेत्र (फाटा) और आंतरिक सिंध से सिख और हिंदू श्रद्धालु पहुंचे हैं। यहां श्रद्धालु अखंड पाठ, स्नान, कीर्तन सहित धार्मिक परंपराओं में भाग लेंगे। इतनी बड़ी मात्रा में श्रद्धालुओं के आने पर गुरुद्वारे के आसपास कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। वहीं, सुरक्षा की दृष्टि से एजेंसियों के दर्जनों अधिकारियों को तैनात किया गया है।

पाक सरकार ने जीता दिल

मीडिया से बात करते हुए भारतीय तीर्थयात्रियों के नेता मरजीत सिंह ने करतारपुर कॉरिडोर खोलने में पाकिस्तानी सरकार की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सरकार ने सीमा के दूसरी तरफ रहने वाले लाखों सिखों का दिल जीत लिया है। मरजीत सिंह ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल श्रद्धालुओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें

संविधान दिवस: बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, संसद की कार्यवाही बार-बार ठप होना

रेलवे के कुप्रबंधन पर नाराजगी

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के नेता रमिंदर सिंह ने मरजीत सिंह की बात से सहमति जताते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच अधिक गलियारों को खोलने की जरूरत है। वहीं, भारत के महिला दल की नेता मनमोहन कौर ने रेलवे विभाग के कुप्रबंधन पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रेलवे के कुप्रबंधन की वजह से पंजाब प्रांत में नानकाना साहिब में 113 से अधिक तीर्थयात्री आगे नहीं बढ़ पाए।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार को करतारपुर कॉरिडोर का औपचारिक उद्घाटन करेंगे। वहीं, भारत में करतारपुर कॉरिडोर का आज उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शिलान्यास कर दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो