scriptपाकिस्तान चुनाव आयोग का दावा, नए वोटर के तौर पर 45 लाख महिलाएं पंजीकृत | Pakistan Election Commission claims 45 lakh women registered as new voters | Patrika News

पाकिस्तान चुनाव आयोग का दावा, नए वोटर के तौर पर 45 लाख महिलाएं पंजीकृत

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2019 11:18:17 pm

Submitted by:

Anil Kumar

बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा के आदिवासी जिलों में चलाया गया जागरूकता अभियान
पुरुष और महिला मतदाताओं के बीच 10 फीसदी से अधिक का अंतर था

pakistan.jpg

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आजादी के बाद से करीब 35-40 साल तक सैन्य शासन रहा है और उसके बाद बाकी बचे समय में भी बनने वाले सिविलियन सरकार पर पूरा नियंत्रण रहा है। ऐसे में पूरी दुनिया में पाकिस्तान के लोकतंत्र को लेकर कई बार सवाल खड़े हुए हैं। क्योंकि किसी भी लोकतंत्र को वहां के मतदाता ही उसे मजबूत बनाते हैं।

मतदाताओं के अधिकारों की हमेशा अनदेखी करने वाले पाकिस्तान से एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) ने 45 लाख महिलाओं को नई मतदाता के रूप में पंजीकृत किए जाने का दावा किया है।

पाकिस्तान: भारत को मुशर्रफ की गीदड़भभकी, कहा- भूल गए कारगिल?

एक ऐसा समाज जहां महिलाओं की भागीदारी कम हो और वह अभी भी मुख्यधारा में शामिल नहीं हो पाई हों, ऐसी परिस्थतियों में नई मतदाता के तौर पर लाखों महिलाओं को जोड़ना किसी उपलब्धि से कम नहीं है।

pak_nagrikta.jpg

महिलाओं को मताधिकार के लिए किया गया प्रेरित

ईसीपी के अतिरिक्त महानिदेशक नदीम कासिम ने सोमवार को डॉन न्यूज से बात करते हुए कहा कि हम पिछले दो वर्षो से बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा के आदिवासी जिलों में जागरूकता अभियान चला रहे हैं, ताकि महिलाओं को मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस अभियान को सफलता मिली है, क्योंकि अब तक 45 लाख नई महिला मतदाता पंजीकृत हो चुकी हैं। इनमें से ज्यादातर इन्हीं क्षेत्रों से हैं।

उन्होंने कहा कि उन जिलों को इस अभियान के लिए चुना गया, जहां पुरुष और महिला मतदाताओं के बीच अंतर 10 फीसदी से अधिक था।

पाकिस्तान होगा ब्लैक लिस्ट, चेतावनी के बावजूद अभी तक आतंकियों पर कोई कार्रवाई नहीं की

कासिम ने कहा कि आबादी का 49 फीसदी होने के बावजूद पंजीकृत महिला मतदाताओं की संख्या कुल 11 करोड़ पंजीकृत मतदाताओं में से पुरुषों की तुलना में एक करोड़ 25 लाख कम है।

इस दौरान उन्होंने महिलाओं को प्रेरित करने के लिए अपनाए गए कुछ नियोजित तरीके भी साझा किए, जिसकी मदद से उन्हें महिलाओं के पंजीकरण में मदद मिली।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो