scriptपाकिस्तान चुनाव परिणाम: शुरुआती रुझान में इमरान खान की पार्टी PTI को बढ़त | Pakistan election counting updates | Patrika News

पाकिस्तान चुनाव परिणाम: शुरुआती रुझान में इमरान खान की पार्टी PTI को बढ़त

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2018 11:25:21 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पाकिस्‍तान की सत्‍ता पर कौन काबिज होगा इसका फैसला बहुत जल्द हो जाएगा। चुनाव परिणाम के रुझान सामने आने लगे हैं।

pakistan election result

पाकिस्तान चुनाव परिणाम: शुरुआती रुझान में इमरान खान की पार्टी PTI को बढ़त

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझान आने लगे हैं। शुरुआती रुझान में इमरान खान की पार्टी को बढ़त मिलती दिख रही है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी रुझान में आगे चल रही है। तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी 12 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं पांच सीटों पर नवाज शरीफ की पार्टी PML N ने आगे चल रही है। तीसरे स्थान पर पीपीपी को बढ़त मिल रही है। बिलावल भुट्टो 1754 वोटों से आगे चल रहे हैं । वोटिंग में धांधली को लेकर एक महिला समेत करांची में अलग-अलग बूथों से सात लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। सूत्रों के मुताबिक नवाज शरीफ की पार्टी के बीच कांटे की टक्कर है। माना जा रहा है कि देर रात तक या कल सुबह तक स्थिति साफ हो पाएगी। बता दें कि सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम को छह बजे तक चला। सुबह तक पाकिस्तान में किसकी सरकार बनेगी ये तस्वीर साफ हो जाएगी।

चुनाव अपडेट:-

– पीटीआई 82 सीटों पर आगे चल रही है

-पीएमएल-एन ने 57 बढ़त बना ली है।

पीपीपी ने 29 सीटों पर आगे है

कुल 272 सीटों में से अभी तक 231 सीटों का रुझान आ चुके हैं।

-पीपीपी के उपाध्‍यक्ष आसिफ अली जरदारी NA-213 नवाबशाह से 3461 वोटों से आगे।

-तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी 12 सीटों पर आगे चल रही है।

-पांच सीटों पर नवाज शरीफ की पार्टी PML N आगे चल रही ।

-बिलावल भुट्टो 1754 वोटों से आगे चल रहे हैं ।

https://twitter.com/hashtag/PakistanElections2018?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/PakistanElections2018?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/PakistanElection2018?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आम चुनाव में 272 सीटों के लिए करीब 100 राजनीतिक दल चुनाव मैदान में हैं । मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ, इमरान खान की पार्टियों के बीच है।
चुनाव के दौरान हिंसा

पाकिस्तान मतदान के बीच हिंसा भी हुई। चुनाव के दौरान आत्मघाती हमले में करीब 34 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। अधिकांश लोग बलूचिस्तान में हुए आत्मघाती हमले में मारे गए हैं। इस हमले में मतदान केंद्र के पास उप महानिरीक्षक अब्दुल रज्जाक चीमा के काफिले को निशाना बनाया गया। हालांकि, हमले में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षित बच गए, लेकिन कुछ पुलिसकर्मियों सहित 31 लोग मारे गए। उधर, कुछ लोग तमीर-ए-नौ मॉडल स्कूल में वोट डालने जा रहे थे, इलाके में काफी भीड़ थी। विस्फोट के बाद मतदान केंद्र पर मतदान प्रक्रिया कुछ देर के लिए बाधित हो गई और बाद में यहां फिर से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।
राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प

खैबर पख्तूनख्वा के नवान काली में एक मतदान केंद्र के बाहर अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के कार्यकर्ताओं के साथ झड़प में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ता की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। एक अन्य व्यक्ति की दिघरी क्षेत्र में मिरपुरखास मतदाता केंद्र के बाहर गोलीबारी में मौत हो गई। एक और अलग घटना में, लरकाना के राजनीतिक शिविर के बाहर धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए। निर्दलीय उम्मीदवार जिब्रान नसीर ने कहा कि तहरीक-ए-लब्बाकि पाकिस्तान समर्थकों ने कराची के चांडियो गांव के एक सुविधा केंद्र पर हमला किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो