script

फिर सामने आया पाकिस्तान का दोहरा रवैया, बनाए हाफिज सईद के आतंकी संगठन के दो नए फ्रंट, ये है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 03:40:58 pm

Submitted by:

Shweta Singh

हाफिज सईद के आतंकी संगठन के दो नए फ्रंट
हाफिज सईद के संगठनों पर लगाया था बैन
पुलवामा हमले के बाद बढ़ रहे दबाव के बाद लिया था फैसला

Pakistan forms two new fronts of hafiz saeed terror group jamaat ud dawa

फिर सामने आया पाकिस्तान का दोगलापन, बनाया हाफिज सईद के आतंकी संगठन के दो नए फ्रंट, ये है वजह

इस्लामाबाद। पाकिस्तान पर दुनियाभर के देश पुलवामा हमले के बाद दबाव बना रहे हैं। इसके चलते पाक ने पिछले दिनों दिखावे की कुछ कार्रवाई की थी, लेकिन अब उसके दोगलेपन से फिर पर्दा उठ चुका है। दरअसल पिछले दिनों खबर आई थी कि पाक सरकार ने वैश्विक आतंकी हाफिज सईद पर दोबारा बैन लगाया था। अब जानकारी मिल रही है कि हाफिज सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के दो नए फ्रंट बनाए हैं।

दुनियाभर की नजरों में धूल झोंक रहा पाकिस्तान?

ये कदम हाफिज के संगठन जमात-उद दावा को दुनियाभर की नजरों से बचाने के लिए उठाया गया है। भारतीय खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट की माने तो इस कदम को पाक इंटेलीजेंस एजेंसी आईएसआई के इशारे पर उठाया गया है। खुफिया एजेंसी के मुताबिक इन दो नए फ्रंट का नाम जम्‍मू-कश्‍मीर मूवमेंट और रेस्‍क्‍यू, रिलीफ एंड एजुकेशन फाउंडेशन है। जानकारी के मुताबिक जम्‍मू-कश्‍मीर मूवमेंट को जेयूडी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं रेस्‍क्‍यू, रिलीफ एंड एजुकेशन फाउंडेशन को फलाह-ए इंसानियत फाउंडेशन यानि एफआईएफ से जुड़ी गतिविधियों पर निगरानी रखने को कहा गया है।

चैरिटी संस्था जैसा नाम, आंतकियों की फंडिंग काम

नाम से चैरिटी संस्था लगने वाले इन दोनों संगठनों में दुनिया के कई देशों से पैसा इकट्ठा किया जाएगा। इसके बाद विश्व की आंखों में धुल झोंककर इन पैसों को भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में लगाए जाने का दावा किया जा रहा है। गौरतलब है कि 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले के बाद बीते गुरुवार को पाक ने हाफिज सईद के नेतृत्व वाले जमात-उद-दावा और उसकी परमार्थ संस्था फलह-ए-इंसानियत फाउंडेशन पर बैन दोबारा लगाया था। भारत के 40 से अधिक जवानों की शहादत के बाद विश्वभर ने मिलकर पाक पर दबाव बनाया था, जिस कारण पाक को ये दिखावे की कार्रवाई करनी पड़ी थी।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो