scriptपाकिस्तान ने बलूच नेताओं को वार्ता के लिए बुलाया | Pakistan govt invites Balooch leader to discuss on Baloochistan | Patrika News

पाकिस्तान ने बलूच नेताओं को वार्ता के लिए बुलाया

Published: Aug 15, 2016 04:03:00 pm

पाकिस्तान ने बलूचिस्तान से बाहर निर्वासित जीवन जी रहे बलूच नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है

pok

pok

इस्लामाबाद/नई दिल्ली। पाकिस्तान ने बलूचिस्तान से बाहर निर्वासित जीवन जी रहे बलूच नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है। पाकिस्तान का कहना है कि इन मसलों का हल निकालने के लिए वार्ता ही एकमात्र रास्ता है।

पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन के मुताबिक बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री नवाब सनाउल्लाह जेहरी और दक्षिणी कमांड के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अमीर रियाज ने कहा कि वे स्व निर्वासित बलूच नेताओं के देश लौटने का स्वागत करेंगे। यह बात रविवार को पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जियारत स्थित कायदे आजम निवास पर आयोजित झंडारोहण कार्यक्रम के दौरान कही गई। जियारत बलूचिस्तान का एक जिला है।



जेहरी ने खुद बलूचिस्तान छोड़कर चले गए बलूच नेताओं को पाक लौटने का निमंत्रण दिया है। जेहरी ने कहा,राष्ट्रीय राजनीति में शामिल होना या फिर राष्ट्रवादी आधार पर राजनीति करना,ये फैसला उनके हाथों में होगा। अगर बलूचिस्तान के लोग आपको चुनते हैं तो हम इस फैसले का सम्मान करेंगे। जेहरी ने यह भी कहा कि सरकार के लिए ऐसे नेताओं की मांगों और विचारधारा को बंदूक के जोर पर स्वीकार करा पाना मुमकिन नहीं होगा।

हम किसी भी व्यक्ति को बल का प्रयोग कर अपनी विचारधारा थोपने की इजाजत नहीं देंगे। हम पिछले 500 साल से बलूचिस्तान के रक्षक हैं। बलूचिस्तान अपनी मर्जी से पाकिस्तान में शामिल हुआ था। सोमवार को भारत के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर काल किले की प्रचारी से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बलूचिस्तान का जिक्र किया। मोदी ने बलूचिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकार के गंभीर उल्लंघनों पर भी बात की। उन्होंने कहा,दुनिया देख रही है।



बलूचिस्तान,गिलगित और पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों ने पिछले कुछ दिनों में मेरा बहुत धन्यवाद किया है। मैं उनका बहुत आभारी हूं। जिस तरह इन पाकिस्तानी इलाके के लोगों ने मुझे बधाई दी और धन्यवाद दिया,उससे मुझे बहुत खुशी हुई है। मैं उन सभी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं।

ट्रेंडिंग वीडियो