scriptकश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाली सिलेबस की किताब पर पाकिस्तान ने लगाया प्रतिबंध | Pakistan imposed restriction on the book that Kashmir is part of India | Patrika News

कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाली सिलेबस की किताब पर पाकिस्तान ने लगाया प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2018 07:53:48 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पाकिस्तन के पंजाब प्रांत के निजी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली सामाजिक अध्ययन की किताब में कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया गया है।

पाकिस्तान में कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाली सामाजिक अध्ययन की किताब बैन

कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाले सामाजिक अध्ययन की किताब पर पाकिस्तान ने लगाया प्रतिबंध

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने पंजाब प्रांत के निजी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली सामाजिक अध्ययन की किताब पर प्रतिबंध लगा दिया है। दरअसल पाकिस्तन के पंजाब प्रांत के निजी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली सामाजिक अध्ययन की किताब में कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया गया है। अब इस सच्चाई से परेशान पाकिस्तान ने कार्रवाई करते हुए पाठ्यक्रम पर प्रतिबंद लगा दिया है। इस बाबत पंजाब पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक बोर्ड (पीसीटीबी) ने इसे ‘गंभीर गलती’ बताते हुए किताबों के प्रकाशकों और निजी स्कूलों के प्रशासन के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कराने के लिए लाहौर पुलिस में शिकायत भी दर्ज करा दी है।

किताबों को जब्त करने के दिए निर्देश

बता दें कि पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पंजाब प्रांत के सभी जिलाधिकारियों को यह निर्देश दिया गया है कि निजी स्कूलों के गोदामों या अन्य जगहों से कश्मीर को भारत का हिस्सा बताने वाली सभी सामाजिक अध्ययन की किताबों को जब्त कर लिया जाए। पीसीटीबी के प्रबंध निदेशक अब्दुल कय्यूम ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी करते हुए पूरे पंजाब प्रांत के निजी स्कूलों में तत्काल प्रभाव से सामाजिक अध्ययन की किताबों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस अधिसूचना में कहा गया है कि ‘कक्षा दूसरी, चौथी, पांचवी, सातवीं और आठवीं की सामाजिक अध्ययन की किताबों में विवादित और आपत्तिजनक विषय वस्तु है, खासकर पाकिस्तान के नक्शे के संदर्भ में, जिसमें कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाया गया है।’

पाकिस्तान की जेल में बंद है अजमेर का जयसिंह, पुलिस तलाश रही है परिवार को

बिना अनुमति के अब कोई भी नहीं कर सकेगा मुद्रण और प्रकाशन

आपको बता दें कि बोर्ड ने कहा है कि भविष्य में इस तरह की गलतियों से बचने के लिए कोई भी व्यक्ति अब बिना किसी अनुमति के किसी भी पाठ्यपुस्तक या पूरक सामग्री का मुद्रण, प्रकाशन और बिक्री नहीं करेगा। अधिसूचना में कहा गया है कि बोर्ड किसी संस्थान के लिए पाठ्य पुस्तक या पूरक सामग्री में ऐसे किसी मुद्रण, प्रकाशन या बिक्री को मंजूरी नहीं देगा जिसमें इस्लाम के आदेशों के प्रतिकूल कुछ भी कहा गया हो या पाकिस्तान की अखंडता, रक्षा, सुरक्षा या पाकिस्तान के किसी भी हिस्से, सार्वजनिक आदेश या नैतिकता के खिलाफ कुछ शामिल किया गया हो। हालांकि इस घटना के बाद से पाकिस्तान की बैचेनी बढ़ गई है और अब पाकिस्तान उसे दबाने में हर मुमकिन कोशिश कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो