script

पाकिस्तान: खतरे में इमरान सरकार! अनिश्चितता के बादल बरकरार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2019 11:21:31 am

Submitted by:

Anil Kumar

विपक्ष ने इमरान खान सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और इस्तीफे की मांग कर रहे हैं
इमरान खान सेना प्रमुख बाजवा से मुलाकात के बाद अचानक दो दिन की छुट्टी पर चले गए हैं

imran_khan_and_bajwa.jpg

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में मौजूदा समय में सियासत का पारा चरम पर है और इमरान सरकार के लिए खतरा बढ़ता ही जा रहा है।

पहले विपक्षी दलों के प्रहार ने इमरान सरकार को हिला कर रख दिया तो वहीं अब सहयोगी दलों ने भी आंख दिखानी शुरू कर दी है। लिहाजा पाकिस्तान के राजनैतिक गलियारों में इमरान सरकार पर छाए अनिश्चितता के बादल चर्चा के केंद्र में बने हुए हैं।

पाकिस्तान: MQM संस्थापक अल्ताफ हुसैन ने पीएम मोदी से मांगी शरण, इमरान सरकार पर लगाए आरोप

प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार को समर्थन दे रहे अन्य दलों के रुख ने तथा सैन्य प्रमुख के साथ लंबे समय बाद इमरान की मुलाकात में दोनों की भाव-भंगिमाओं और इसके तुरंत बाद इमरान के दो दिन की छुट्टी पर जाने से इन चर्चाओं को और बल मिला है।

अचनाक दो दिन की छुट्टी पर गए इमरान खान

पाकिस्तानी अखबार ‘जंग’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और प्रधानमंत्री इमरान खान की दो महीने बाद हुई मुलाकात पर राजनैतिक व रणनीतिक मामलों के पंडितों की गहरी नजर थी। राजनीतिक विशलेषकों ने ये नोट किया कि मुलाकात के दौरान दोनों हस्तियों की ‘बॉडी लैंग्वेज’ में फर्क था और यह सहज नहीं थी। किसी की मुस्कराहट नहीं रुक रही थी और किसी की गंभीरता खत्म नहीं हो रही थी।

राजनीतिक विशलेषकों का कहना है कि इमरान खान ने एक साल के कार्यकाल में एक दिन के लिए भी छुट्टी नहीं ली, लेकिन अचानक सेना प्रमुख से मुलाकात के बाद अपने सभी सरकारी कामकाज को रोककर दो दिन की छुट्टी पर चले जाना इस ओर संकेत कर रहे हैं कि सबकुछ ठीक नहीं है।

पाकिस्तान: JUI-F को बड़ा झटका, पेशावर हाईकोर्ट ने रास्ता रोको आन्दोलन पर लगाई रोक

अखबार ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया है कि अचानक इमरान का छुट्टी पर जाना लोगों के बीच चर्चा में है। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जबकि उनके कुछ राजनैतिक विरोधियों ने लिखा कि ‘मिस्टर प्राइममिनिस्टर, इन्हीं दो दिनों में यह प्लान बना लीजिएगा कि अब आपको जो लंबी छुट्टी मिलने वाली है, वह आप कहां बिताएंगे।’

विपक्ष का इमरान सरकार पर हल्लाबोल

इमरान सरकार के खिलाफ विपक्ष ने देशभर में हल्लाबोल रखा है। JUI-F ने इमरान खान के इस्तीफे को लेकर लगातार आन्दोल छेड़ रखा है।

‘द न्यूज’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीके इंसाफ पार्टी की सरकार के बने रहने को लेकर चर्चाओं का बाजार सरकार के समर्थक दलों के बदले रवैये से भी गर्म हुआ है।

सरकार में भागीदार मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के वरिष्ठ नेता ख्वाजा इजाहरुल हसन ने आशंका जताई है कि अगर इमरान सरकार ने अर्थव्यवस्था की स्थिति नहीं सुधारी तो ऐसा लग नहीं रहा है कि यह अगले बजट तक चल पाएगी।

सहयोगियों ने इमरान सरकार पर जताया संदेह

इससे पहले सरकार की सहयोगी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद के शीर्ष नेता भी सार्वजनिक रूप से सरकार की नीतियों से असहमति जता चुके हैं। पार्टी के नेताओं का कहना है कि स्थितियां बद से बदतर हुई हैं।

इमरान खान और सहयोगियों को बड़ा झटका! पूर्व बेगम रेहम खान ने जीता यह बड़ा मुकदमा

पार्टी के नेता चौधरी शुजात हुसैन ने हाल ही में कहा था कि महंगाई और बेरोजगारी को जो हाल है, उसकी वजह से अगले तीन से छह महीने के बीच कोई भी नेता पाकिस्तान का प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहेगा।

मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान के सात और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद के पांच सांसद इमरान सरकार को समर्थन दे रहे हैं और सरकार के बने रहने में इनका समर्थन बड़ी भूमिका निभा रहा है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो