पाकिस्तान में चरम पर पहुंची महंगाई, तोड़ा 9 सालों का रिकॉर्ड

  • खाद्य पदार्थो में बढ़ोतरी से नवंबर में कुल मंहगाई में तेजी
  • वित्तमंत्री ने किया अगले माह से मुद्रास्फीति में कमी आने का पूर्वानुमानॉ

Shweta Singh

December, 0502:23 PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में महंगाई दर 12.7 प्रतिशत तक पहुंच गई है। यह स्तर नौ वर्ष में अपने उच्च स्तर पर है। यह दर मुख्यत: खाद्य पदार्थो की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से हुआ है। पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स(पीबीएस) ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।

वित्तमंत्री ने किया यह दावा

रिपोर्ट में PBS ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर मुद्रास्फीति में पिछले माह के मुकाबले मामूली बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि पीबीएस ने पूर्ववर्ती 2007-08 वित्त वर्ष के स्थान पर 2015-16 को नया आधार वर्ष बनाकर अपनी गणना पद्धति में बदलाव किया है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, वित्तमंत्री ने दावा किया की अगले माह से मुद्रास्फीति में कमी आ जाएगी। उन्होंने हालांकि यह नहीं बताया कि यह कैसे होगा।

नवंबर में कुल मंहगाई में आई तेजी

बुधवार को जारी आंकड़े से पता चलता है कि खाद्य पदार्थो में बढ़ोतरी से नवंबर में कुल मंहगाई में तेजी आई है। यह देखा गया है कि महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थो की कीमत शहरी इलाकों से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया है कि पाकिस्तान की मुद्रस्फीति 13 प्रतिशत तक हो सकती है, लेकिन पाकिस्तान सरकार का अनुमान है कि यह मौजूदा वित्त वर्ष में 11 से 13 प्रतिशत के बीच ही रहेगा।

Shweta Singh Content
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned