scriptपाकिस्तानः सितंबर में हो सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव, निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी | Pakistan presidential may be held in first week of september | Patrika News
एशिया

पाकिस्तानः सितंबर में हो सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव, निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी

पाक के वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को पूरा हो रहा है।

Aug 02, 2018 / 12:24 pm

Shweta Singh

Pakistan presidential may be held in first week of september

पाकिस्तानः सितंबर में हो सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव, निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अभी हाल ही में हुए प्रधानमंत्री चुनाव का खुमार उतरा भी नहीं है और अब राष्ट्रपति चुनाव की सियासत जल्द शुरू होने वाली है। दरअसल पाक में राष्ट्रपति चुनाव सितंबर के पहले हफ्ते कराए जाने की संभावना है। पाक निर्वाचन आयोग की ओर से इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

वर्तमान राष्ट्रपति का कार्यकाल आठ सितंबर को होगा पूरा

आपको बता दें कि पाक के वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन का पांच साल का कार्यकाल आठ सितंबर को पूरा हो रहा है। पाक संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति पद के लिए अप्रत्यक्ष चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति के कार्यकाल के समाप्त होने के 30 दिनों से अधिक बाद में और 60 दिनों से अधिक पहले नहीं आयोजित किया जा सकता है।

आम चुनाव के 30 दिनों के भीतर कराया जाना है राष्ट्रपति चुनाव

अगर राष्ट्रपति का चुनाव नेशनल एसेंबली के भंग होने के कारण नहीं कराया जा सकता तो इसे आम चुनाव के 30 दिनों के भीतर कराया जाना चाहिए। ईसीपी से संबंधित सूत्रों ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि राष्ट्रपति चुनाव आठ अगस्त को निर्धारित है, लेकिन निर्वाचक मंडल को फिलहाल अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। इसलिए नई एसेंबली 10 अगस्त तक क्रियाशील नहीं हो पाएगी।

मतदाता सूची के पूरा होने के बाद जारी होगा राष्ट्रपति चुनाव का कार्यक्रम

निर्वाचन आयोग मतदाता सूची के पूरा होने के बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए अंतिम कार्यक्रम जारी करेगा। मतदाता सूची में नेशनल व प्रांतीय एसेंबली में चुने गए सदस्य शामिल होंगे, जो राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट करेंगे। गौरतलब है कि पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 25 जुलाई को मतदान हुआ था,जिसके नतीजों के मुताबिक पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। फिलहाल ये खबरें आ रही हैं कि आने वाली 11 अगस्त को पीटीआई प्रमुख इमरान खान प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Home / world / Asia / पाकिस्तानः सितंबर में हो सकते हैं राष्ट्रपति चुनाव, निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो