scriptपोस्ट ग्रेजुएट संस्थान बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री निवास | pakistan Prime Minister Aawas will become Postgraduate Institute | Patrika News

पोस्ट ग्रेजुएट संस्थान बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री निवास

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2018 08:06:35 pm

Submitted by:

Prashant Jha

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चुनाव जीतने के बाद पाकिस्तान आवास इस्तेमाल नहीं करने का ऐलान किया था।

imran khan

पोस्ट ग्रेजुएट संस्थान बनेगा पाकिस्तान का प्रधानमंत्री निवास

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का निवास पोस्टग्रेजुएट संस्थान के परिसर में तब्दील होने वाला है। गुरुवार को एक मंत्री ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने सार्वजनिक उपयोग के लिए आधिकारिक भवनों के इस्तेमाल की योजना की घोषणा के दौरान यह बात कही। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षा मंत्री शफकत महमूद ने मीडिया से कहा कि पिछली सरकारों के ‘राजसी’ रहन-सहन से जनता परेशान हो चुकी थी। जनता का पैसा पूरा बर्बाद हो रहा था। मंत्री ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि सरकारी अधिकारी इस प्रकार रहें जिसमें जनता का धन व्यय न हो। इसीलिए, प्रधानमंत्री इमरान खान ने फैसला लिया है कि वह प्रधानमंत्री निवास में नहीं रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने फैसला लिया है कि गवर्नर भी गवर्नर हाउस में नहीं रहेंगे, ताकि अतिरिक्त व्यय को रोका जा सके। देश पर बढ़े आर्थिक बोझ को कम करने के लिए इमरान सरकार ने ये फैसला लिया है।

गवर्नर हाउस का भी किया जाएगा इस्तेमाल

शिक्षा मंत्री के अनुसार, प्रधानमंत्री के निवास का वार्षिक रूप से खर्च 47 करोड़ रुपए है। ऐसे में फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री के घर को शीर्ष स्तरीय शैक्षिक संस्थान में तब्दील किया जाएगा। अन्य सरकारी निवासों के अलग तरह के इस्तेमाल के बारे में महमूद ने कहा कि लाहौर में गवर्नर हाउस को संग्रहालय और आर्ट गैलरी के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि पार्क को जनता के लिए खोला जाएगा। दर्शनीय पर्वतीय शहर मरी में पंजाब हाउस को भी पयर्टन कांप्लेक्स में तब्दील किया जाएगा। कराची और बलूचिस्तान स्थित गवर्नर हाउस को संग्रहालयों के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

इमरान खान ने की थी घोषणा

गौरतलब है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने चुनाव जीतने के बाद पाकिस्तान आवास इस्तेमाल नहीं करने का ऐलान किया था। इमरान खान ने कहा था कि इस आवास को कॉमर्शियल रूप में उपयोग कर पैसा कमाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो