सीमा पर पाकिस्तान का दुस्साहस, लगातार उड़ान भर रहे F16 और मिराज पर भारत की पैनी नजर

  • HIGHLIGHTS
  • पाकिस्तानी लड़ाकू विमान भारतीय सीमा पर लगातार उड़ान भर रहे हैं
  • पाकिस्तान अपने लड़ाकू विमान F-16 से सीमा पर कर रह है पेट्रोलिंग
  • पाकिस्तान की हरकत पर भारत की पैनी नजर है

By: Anil Kumar

Published: 10 May 2020, 04:39 PM IST

इस्लामाबाद। एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसे महामारी से लड़ रहा है और उसके समाधान खोजने में जुटा है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान सीमा पर अपने नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। हालांकि भारत भी पाकिस्तान के हर नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए तैयार है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अचनाक हलचल बढ़ा दी है। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान सीमा पर लगातार उड़ान भर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16, JF-17 और मिराज-III उड़ान भर रहे हैं।

Corona Effect: इंवाका ट्रंप की पर्सनल असिस्टेंट कोरोना पॉजिटिव, ब्रिटेन में महज 6 सप्ताह के शिशु की मौत

रिपोर्ट में ये बताया जा रहा है कि बीते दिनों हंदवाड़ा में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान कर्नल आशुतोष शर्मा शहीद हो गए थे। इस मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हुए थे। इससे पाकिस्तान डरा हुआ है। पाकिस्तान को लग रहा है कि भारत इसका बदला लेने के लिए कार्रवाई कर सकता है। ऐसे में एहतियात के तौर पर सीमा पर पाकिस्तान ने पहले से ही गतिविधि बढ़ा दी है, ताकि भारत की ओर से किए गए किसी भी कार्रवाई को रोका जा सके।

पाकिस्तान की हर हरकत पर भारत की पैनी नजर

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि भारतीय सीमा के करीब पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F16, JF17 और मिराज-III लगातार उड़ान भर रहे हैं। इसे देखते हुए भारतीय सेना भी पूरा तरह से अलर्ट और चौंकन्ना है। पाकिस्तान के किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना पाक विमानों के हर मूवमेंट पर पैनी नजर बनाए हुए है।

पाकिस्तान: इमरान सरकार का बड़ा कदम, सिंध के '1 अलगाववादी व 2 आतंकवादी' संगठनों पर प्रतिबंध

सीमा पर भारतीय सेना पूरी तरह से सतर्क है और वायुसेना के एयरबेस पूरी तरह से अलर्ट हैं। भारत पाकिस्तानी वायुसेना की एक-एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए Airborne Warning And Control System (AWACS) का इस्तेमाल कर रहा है।

पाकिस्तान को याद आया ऑपरेशन बालाकोट

आपको बता दें कि हंडवाड़ा में हुए मुठभेड़ में शहीद हुे भारतीय जवानों को देखकर पाकिस्तान को ऑपरेशन बालाकोट याद आ गया है। भारत ने पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए पाकिस्तान के अंदर घुसकर बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतंकी अड्डों को तबाह कर दिया था। इससे घबराए पाकिस्तान को अब रह-रह कर ये ऑपरेशन याद आता है।

इससे पहले उरी हमले का बदला लेने के लिए भारती जवानों ने सीमा पर कर सर्जिकल स्ट्राइक किया था। इससे पाकिस्तान के कान खड़े हो गए थे। इसलिए अब एहतियातन भारत के किसी भी कदम को रोकने के लिए पहले से ही सीमा पर गतिविधि बढ़ा दी है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned