scriptपाकिस्तान का बड़ा खुलासा, भारत ने हमें एमएफएन दर्जा वापसी के बारे में नहीं बताया | Pakistan says India not to mention about MFN status return | Patrika News

पाकिस्तान का बड़ा खुलासा, भारत ने हमें एमएफएन दर्जा वापसी के बारे में नहीं बताया

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 08:52:22 am

Submitted by:

Prashant Jha

पाकिस्तान ने कहा कि वह इस मसले को विश्व व्यापार संगठन समेत विभिन्न मंचों पर उठाएगा।

pakistan

पाकिस्तान का बड़ा खुलासा, भारत ने हमें एमएफएन दर्जा वापसी के बारे में नहीं बताया

इस्लामाबाद: पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) यानी सर्वाधिक तरजीही देश का दर्जा वापस ले लिया है। लेकिन पाकिस्तान इस बात को स्वीकार करने से इनकार कर रहा है। रविवार को पाकिस्तान ने कहा कि भारत ने अभी तक उसे सबसे तरजीही राष्ट्र का दर्जा (एमएफएन) वापस लेने के बारे में सूचित नहीं किया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाउद ने कहा, “हम भारत की ओर से एमएफएन का दर्जा वापस लेने के बारे में पता कर रहे हैं। हम इस मसले पर भारत से बात करेंगे।”द नेशन ने उनके उस बयान का जिक्र किया है जिसमें उन्होंने कहा, “पाकिस्तान इस मसले को विश्व व्यापार संगठन समेत विभिन्न मंचों पर उठाएगा।”

भारत ने 200 फीसदी सीमा शुल्क बढ़ाया

भारत ने गुरुवार के आतंकी हमले के एक दिन बाद घोषणा करते हुए कहा कि वह पाकिस्तान को 1996 में दिए एमएफएन का दर्जा वापस ले रहा है। एमएफएन का दर्जा वापस लेने के बाद नई दिल्ली ने पाकिस्तान से आयातित सभी वस्तुओं पर 200 फीसदी सीमा शुल्क लगा दिया है। आर्थिक कंगाली से जूझ रहा पाकिस्तान अब भारत में सस्ते दामों पर सामान निर्यात नहीं कर सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो