scriptपाकिस्तान: सिंध के सीएम मुराद अली का बड़ा बयान, कहा- जबरन धर्म परिवर्तन संविधान के खिलाफ | Pakistan: Sindh CM Murad Ali said - Forcible conversion is against the constitution | Patrika News

पाकिस्तान: सिंध के सीएम मुराद अली का बड़ा बयान, कहा- जबरन धर्म परिवर्तन संविधान के खिलाफ

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2019 10:29:03 am

Submitted by:

Anil Kumar

अल्पसंख्यकों का जबरन धर्म परिवर्तन संविधान के खिलाफ है और यह अस्वीकार्य है: मुराद शाह
पाकिस्तान में अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में निवास करती है

pak hindu protest

कराची। अल्पसंख्यकों के खिलाफ अत्याचार, उत्पीड़न और जबरन धर्म परिवर्तन करने को लेकर कुख्यात पाकिस्तान का सिंध प्रांत के सीएम का एक बड़ा बयान आया है।

सिंध प्रांत के सीएम मुराद अली शाह ने कहा है कि अल्पसंख्यकों का जबरन धर्म परिवर्तन संविधान के खिलाफ है और यह अस्वीकार्य है। बता दें कि पाकिस्तान में अधिकांश हिंदू आबादी इसी प्रांत में निवास करती है।

PAK से आई सिंधी महिला बोली, ‘बेटियों का धर्म परिवर्तन करा उनसे जबरन करते शादी, हमारे धार्मिक स्थलों को तोड़ते’

शाह ने कराची में ‘मानवाधिकार प्रतिबद्धता: चुनौतियां व अवसर’ विषय पर आयोजित एक सेमिनार में अपनी बात रखते हुए समाज के विभिन्न तबकों के सदस्यों के सवालों के उत्तर भी दिए।

‘धर्म परिवर्तन कराने का अधिकार सरकार के पास हो’

सेमिनार में मौजूद हिंदू समुदाय के एक सदस्य ने मुख्यमंत्री को सुझाव दिया कि किसी भी व्यक्ति के धर्म परिवर्तन कराने का अधिकार सरकार के पास होना चाहिए न कि किसी व्यक्ति के पास।

उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि अगर कोई व्यक्ति अपना धर्म बदलना चाहता है तो उसे इसके लिए न्यायाधीश या उपायुक्त के यहां अर्जी देनी चाहिए।

इस सुझाव पर शाह ने कहा कि यह सही है कि धर्म परिवर्तन पर एक कानून की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जबरन धर्म परिवर्तन संविधान के खिलाफ है और गैरकानूनी है। यह अस्वीकार्य है लेकिन अगर कोई स्वेच्छा से करना चाहे तो उसे ऐसा करने का अधिकार है।

सरकार ने बनाया था कानून पर विरोध के कारण वापस लेना पड़ा: शाह

शाह ने कहा कि मैं इस सुझाव पर गौर करूंगा और कानून का अध्ययन कर देखूंगा कि क्या धर्म परिवर्तन कराने का अधिकार इसकी इच्छा जताने वाले व्यक्ति की अर्जी पर सरकार को दिया जाए या यह अधिकार उस व्यक्ति के ही पास रहे।

पाकिस्तान की संसद में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ एक कानून बनाया भी था लेकिन उसमें उम्र को लेकर यह गलती हो गई कि धर्म परिवर्तन को 18 साल की आयु से जोड़ दिया गया। समाज ने इसका विरोध किया जिसकी वजह से इस कानून को वापस लेना पड़ा।

शाह ने कहा, ‘एक मुख्यमंत्री के रूप में मैंने शपथ ली हुई है कि मैं 1973 के संविधान के तहत मानवाधिकारों का संरक्षण करूंगा और इसीलिए मैंने हमेशा जाति, धर्म या लैंगिकता से ऊपर उठकर मानवाधिकार को संरक्षण दिया है।’

इसके साथ ही, उन्होंने सभी सरकारी विभागों को निर्देश दिया कि वे ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को बराबरी व सम्मान के साथ पेश आएं और उन्हें उनके अधिकार दिलाएं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो