आर्टिकल 370 हटने से पाकिस्तान की छटपटाहट जारी, 'हमेशा के लिए बंद' की समझौता एक्सप्रेस

आर्टिकल 370 हटने से पाकिस्तान की छटपटाहट जारी, 'हमेशा के लिए बंद' की समझौता एक्सप्रेस

Shweta Singh | Publish: Aug, 08 2019 02:55:51 PM (IST) | Updated: Aug, 09 2019 08:27:47 AM (IST) एशिया

  • सोमवार को भारत ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का किया था ऐलान
  • बौखलाए पाकिस्तान ने अब तक किए हैं कई एकपक्षीय फैसले

इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के भारत के फैसले से तिलमिलाया पाकिस्तान एक-एक करके बड़े कदम उठा रहा है। भारत से राजनयिक संबंध खत्म करने और एक एयरस्पेस बंद करने के बाद अब पाकिस्तान ने एक और बड़ा ऐलान किया है। दरअसल, अब पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाले समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं बंद करने का फैसला किया है।

नहीं भेजा गार्ड और ड्राइवर

पाकिस्तानी मीडिया में चल रही रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ न भेजने का ऐलान किया है। आपको बता दें कि समझौता एक्सप्रेस भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन है। यह ट्रेन गुरुवार और सोमवार को भारत में दिल्ली से पाक के लाहौर दौड़ती है।

पाकिस्तान के रेलवे मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस बारे में ऐलान किया। अहमद ने कहा कि, 'रेलवे मंत्रालय के फैसले के अनुसार समझौता एक्सप्रेस की सेवाएं हमेशा के लिए बंद कर दी गई हैं। यह गाड़ी हफ्तेे में दो बार चलाई जाती थी। जिन लोगों ने टिकट खरीद लिया है वे लाहौर के कार्यालय से वापस कर पैसे ले सकते हैं।'

भारत को पाकिस्तान ने भेजा ये संदेश

इस बारे में अटारी अंतरराष्ट्रीय रेलवे स्टेशन के सुपरिटेंडेंट अरविंद कुमार गुप्ता ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार को पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस को भारत आना था, लेकिन पाकिस्तान ने संदेश भेजा कि भारतीय रेल अपना ड्राइवर और क्रू मेंबर भेजे और समझौता एक्सप्रेस को ले जाए। अरविंद कुमार के मुताबिक पाकिस्तानी रेलवे ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए यह फैसला लिया। पाकिस्तान के संदेश के बाद भारतीय रेल अपना ड्राइवर और गार्ड समझौता एक्सप्रेस को लेने भेजेगा।

बदले की कार्रवाई से बचें, आतंकियों पर एक्शन ले पाकिस्तान: जम्मू-कश्मीर पर फैसले के बाद अमरीका

आपको बता दें कि सोमवार भारत के कदम के बाद पाकिस्तान ने एक के बाद एक कई कदम उठाए हैं। पाकिस्तान ने भारत के फैसले को एकतरफा और गैरकानूनी बताते हुए कई एकपक्षीय फैसले किए है। एक नजर अब तक पाकिस्तान द्वारा लिए गए फैसलों पर

- भारत के साथ राजनायिक संबंध तोड़ा

- भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को दिल्ली वापस भेजने का फैसला किया

- भारत के साथ व्यापारिक संबंध खत्म किए

- भारत की सीमा से लगे एक एयरस्पेस को बंद किया

- भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को कम करने का फैसला

- कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र में उठाने की धमकी दी

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned