मर गया जैश सरगना मसूद अजहर ? किडनी की बीमारी से मरा या एयर स्ट्राइक के दौरान, सस्पेंस बरकरार

  • बीमारी की वजह से अस्पताल में था भर्ती
  • मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की चल रही है मांग
  • पाकिस्तान के बालाकोट में चलाता था कई आतंकी कैंप
  • पाकिस्तान ने मौत की खबर का किया खंडन

By: Prashant Jha

Updated: 04 Mar 2019, 07:38 AM IST

इस्लामाबाद: पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड और जैश-ए- मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की मौत की खबर आ रही है। कुछ टीवी चैनलों पर चल रही खबरों के अनुसार मसूद अजहर की मौत हो गई है। हालांकि पत्रिका डॉट कॉम इस खबर की पुष्टि नहीं करता है। मसूद अजहर की मौत को लेकर दो तरह के दावे सामने आ रहे हैं। एक दावा ये है कि वह किडनी की बीमारी से ग्रस्त था और कई दिनों से अस्पताल में भर्ती था। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना की अनुमति के बाद उसकी मौत का औपचारिक ऐलान किया जाएगा। दूसरा दावा रिटायर्ड कर्नल आशीष खन्ना के हवाले से किया जा रहा है कि मसूद एयर स्ट्राइक के दौरान ही घायल हो गया था। अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई, लेकिन पाकिस्तान इस बात को छुपा रहा है। वहीं जैश ने भी एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि मसूद अजहर जिंदा और ठीकठाक है।

पाकिस्तान सरकार जैश सरगना के खिलाफ कर सकती है कार्रवाई

इधर भारतीय जांच एजेंसियां मसूद अजहर की मौत की जांच करने में जुट गई हैं। वहीं पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खबर आ रही है कि पाकिस्तान सरकार जैश सरगना मसूद अजहर के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी में है। पाकिस्तान सरकार मसूद को वैश्विक आतंकी मान सकता है।

पुलवामा हमले का था मास्टरमाइंड

बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला बोला था। जिसमें 40 से ज्यादा जवानों की मौत हो गई। वहीं कई जवान घायल हो गए थे। इस आतंकी हमले के बाद जैश ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। पिछले दिनों भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक कर बालाकोट में स्थित जैश के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया । भारतीय वायुसेना के इस कार्रवाई में करीब 200 से 300 आतंकी के मारे जाने की खबर है। वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में चल रहे आतंकी कैंपों पर 1000 किलो ग्राम बम गिराकर उन्हें नष्ट कर दिया। इन ठिकानों पर पाकिस्तान की ओर से आतंकियों को ट्रेनिंग दी जाती थी। इन कैंपों का संचालन मसूद कर रहा था। बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने हाल ही में कहा कि मसदू अजहर बुरी तरह से बीमार है और पाकिस्तान में है।

पठानकोट और उरी पर भी जैश ने किया था हमला

बता दें 1999 में आतंकियों ने एयर इंडिया का विमान हाईजैक कर लिया था। विमान में फंसे लोगों को बचाने के लिए उस समय की अटल सरकार को मसूद अजहर को छोड़ना पड़ा था। 1994 में उसे जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार किया गया था। मसूद अजहर पुलवामा हमले से पहले पठानकोट एयरबेस और उरी सैन्य बेस पर भी आतंकी हमला कर चुका है।

Show More
Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned