scriptपाकिस्तान ने ली प्रतिज्ञा, बेलआउट पैकेज पर से अपनी निर्भरता खत्म करेंगे | Pakistan will end its dependence on bailout package | Patrika News

पाकिस्तान ने ली प्रतिज्ञा, बेलआउट पैकेज पर से अपनी निर्भरता खत्म करेंगे

Published: Oct 20, 2018 09:02:56 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर ने की प्रतिज्ञा,यह अंतिम आईएमएफ कार्यक्रम होगा

imran

पाकिस्तान ने ली प्रतिज्ञा बेलआउट पैकेज पर से अपनी निर्भरता खत्म करेंगे

लाहौर। पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने शनिवार को वादा किया कि देश की खास्ताहाल अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बेलआउट पैकेज पर से अपनी निर्भरता खत्म करेंगे। उधर अधिकारी नए लोन समझौते की तैयारी कर रहे हैं। पाकिस्तान के वित्त मंत्री असद उमर की ये प्रतिज्ञा पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक की चेतावनी के बाद आई है। पाकिस्तान सेंट्रल बैंक ने कहा है कि आने वाले वर्ष में मुद्रास्फीति दोगुनी होकर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच सकती है। जबकि 6.2 प्रतिशत का विकास दर भी चूक सकते हैं।
रुपए का मूल्य गिरता जा रहा है

उमर ने कराची स्टॉक एक्सचेंज में दिए एक भाषण के दौरान कहा,’यह 13वां और अंतिम आईएमएफ कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तान के एक और आईएमएफ कार्यक्रम में जाने पर साफ जवाब नहीं दिया है। खुद इमरान खान ने इसी हफ्ते कहा था कि आईएमएफ के पास जाना जरुरी नहीं। लेकिन उमर ने देश के बैलेंस ऑफ पेमेंट क्राइसिस के बारे में बताया जिसकी वजह से रुपए का मूल्य गिरता जा रहा है और शेयर भी धड़ाम हो रहे हैं।
हम दिवालियापन की ओर बढ़ रहे हैं

उमर ने कहा कि हम दिवालियापन की ओर बढ़ रहे हैं। हमें 210 मिलियन पाकिस्तानी लोगों को बचाना है।’नवंबर की शुरूआत में एक आईएमएफ टीम पाकिस्तान आने वाली है। इसी तरह के वादे पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ के समय में भी पिछली सरकारों ने किए थे। शरीफ सरकार को 2013 में इसी तरह के संकट से निपटने के लिए 6.6 अरब डॉलर का ऋण मिला था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो