पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स का दावा, चीनी कंपनी से लीज पर मिला था क्रैश हुआ विमान

- पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि क्रैश हुआ विमान चीनी कंपनी से मिला था

- पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( Pakistan International Airlines ) के इस प्लेन में 98 यात्री थे सवार

By: Kapil Tiwari

Updated: 22 May 2020, 07:15 PM IST

नई दिल्ली। पाकिस्तान ( Pakistan ) में शुक्रवार को एक बहुत बड़ा विमान हादसा हो गया। पाकिस्तान एयरलाइंस ( Pakistan Airlines ) का विमान कराची के रिहायशी इलाके में जा गिरा। इस विमान में क्रू मेंबर्स समेत 107 लोग शामिल थे। शुरूआत जानकारी के मुताबिक, इस हादसे में 11 लोगों के मारे जाने की खबर है। इस घटना पर पीएम मोदी ने भी दुख प्रकट किया है।

चीनी कंपनी से लीज पर मिला था एयरबस A320

इस हादसे से जुड़ी एक अहम जानकारी ये सामने आई है कि पाकिस्तान को एयरबस A320 ( Airbus A320 ) एक चीनी कंपनी से लीज पर मिला था। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रैश हुए विमान को चीनी कंपनी से लीज पर लिया गया था। हालांकि, पाकिस्तान की ही एक न्यूज वेबसाइट ने ये कहा है कि एयरबस A320 को पीआईए ( PIA ) के बेड़े में पिछले साल नवंबर में शामिल किया गया था। 22 नवंबर, 2019 को प्रकाशित इससे संबंधित खबर में कहा गया है कि पीआई ने ALAFCO एविएशन लीज ऐंड फाइनैंस कंपनी से ड्राइ लीज पर ली है।

इस विमान की लॉन्चिंग मार्च 1984 में हुई थी

खबर में बताया गया है कि पहला विमान कराची एयरपोर्ट पहुंचा। तब कहा गया था कि साल के आखिर तक दूसरे विमान की भी डिलीवरी हो जाएगी। गौरतलब है कि ALAFCO कुवैत की कंपनी है जो लीज पर विमान देने का कारोबार करती है। एयरबस की वेबसाइट के मुताबिक, A320 विमान की लॉन्चिंग मार्च 1984 में हुई थी। इसने 22 फरवरी, 1987 को पहली उड़ान भरी थी और अप्रैल 1988 में सबसे पहले एयर फ्रांस ने इसे अपने बेड़े में शामिल किया था।

कैसे हुआ हादसा?

आपको बता दें कि लाहौर से कराची जा रहा पाकिस्तान एयरलाइंस का एयरबस A320 विमान कराची के जिन्ना गार्डन इलाके में क्रैश हो गया था। इस हादसे से कुछ देर पहले पायल की कंट्रोल रूम में बात भी हुई थी। उस बातचीत में पता चला है कि प्लेन का एक इंजन फेल हो गया था और व्हील ओपन नहीं हो पा रहे थे, जिसकी वजह से प्लेन की लैंडिंग नहीं हो सकी और विमान कराची एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर गिर गया। इस विमान का मलबा रिहायशी इलाके के घरों पर भी गिरा, जिसकी वजह से कई घरों में आग लग गई।

Show More
Kapil Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned