scriptपाकिस्तानी यूनिवर्सिटी का छात्रों को फरमान, वेलेंटाइन डे पर मनाएं ‘सिस्टर्स डे’ | Pakistani university celebrate 'Sisters Day' instead of valentine day | Patrika News

पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी का छात्रों को फरमान, वेलेंटाइन डे पर मनाएं ‘सिस्टर्स डे’

Published: Jan 14, 2019 11:06:09 am

Submitted by:

Mohit Saxena

इस्लामी रिवायतों को बढ़ावा देने के लिए आया फैसला, छात्राओं को तोहफे में स्कार्फ देना होगा

vallentine

पाकिस्तानी यूनिवर्सिटी का छात्रों को फरमान, वेलेंटाइन डे पर मनाएं ‘सिस्टर्स डे’

लाहौर। पाकिस्तान में कट्टरपंथ हमेशा से हावी रहा है। यहां पर एक यूनिवर्सिटी ने अब वैलेंटाइन डे की जगह सिस्टर्स डे मनाने की अपील की गई है। उसका कहना है कि इस्लामी रिवायतों को बढ़ावा देने के लिए 14 फरवरी को ‘सिस्टर्स डे’ मनाए जाने का फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने यह जानकारी दी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फैसलाबाद के कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति जफर इकबाल रंधावा और नियम बनाने वालों ने तय किया है कि इस दिन छात्राओं को स्कार्फ और अबाया (कपड़ा) तोहफे में दिया जा सकते है।
वैलेंटाइन डे हमारी रिवायतों के विपरीत

रिपोर्ट के अनुसार कुलपति का मानना है कि यह पाकिस्तान की तहज़ीब और इस्लाम के मुताबिक है। दुनिया भर में 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन लोग,अभिवादन और तोहफों के साथ अपने प्यार का इज़हार करते हैं। रंधावा ने कहा कि यूनिवर्सिटी में इस्लामी रिवायतों को बढ़ावा देने के लिए 14 फरवरी को ‘सिस्टर्स डे’ मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता है कि ‘सिस्टर्स डे’ मनाने का उनका सुझाव काम करेगा या नहीं। उन्होंने कहा कि वैलेंटाइन डे हमारी रिवायतों के विपरीत है। ऐसे में इससे निपटने के लिए यह चलन लाया जा रहा है।
जश्न पर बैन लगा दिया था

वाइस चांसलर ने दावा किया कि सिस्टर्स डे मनाने से लोगों को यह एहसास होगा कि पाकिस्तान में बहनों को कितना प्यार मिलता है। रंधावा ने कहा कि भाई और बहन के प्यार से बड़ा क्या कोई प्यार है? सिस्टर्स डे पति-पत्नी के प्यार से बड़ा दिन है। गौरतलब है कि साल 2017 में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने आदेश जारी करते हुए देश में वेलेंटाइन डे के जश्न पर बैन लगा दिया था। यहां तक कि मीडिया के भी इससे संबंधित कवरेज की मनाही है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो