scriptफिलीपींस में फिर से जोरदार भूकंप के झटके, हफ्तेभर में दूसरा शक्तिशाली भूकंप | Phillipines shaken again with srong tremor of 6.8 magnitude | Patrika News
एशिया

फिलीपींस में फिर से जोरदार भूकंप के झटके, हफ्तेभर में दूसरा शक्तिशाली भूकंप

दक्षिणी फिलीपींस मिंडानाओ द्वीप पर भूकंप का सबसे ज्यादा असर
रिक्टर स्केल पर 6.8 दर्ज की गई तीव्रता

नई दिल्लीOct 31, 2019 / 11:13 pm

Shweta Singh

earthquake.jpeg

मनीला। फिलीपींस में अभी लोग एक भूकंप की तबाही से उबर भी नहीं पाए थे कि एक अन्य झटकों ने दोबारा लोगों को दहशत में डाल दिया है। गुरुवार फिर से देश में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, रिक्टर पैमाने जिसकी तीव्रता 6.8 मापी गई है। इस भूकंप का असर खासतौर पर दक्षिणी फिलीपींस मिंडानाओ द्वीप पर देखने को मिला।

दो भूकंपों के बाद लोगों के अंदर काफी डर

खबर लिखे जाने तक इस भूंकप में हुए नुकसान पर किसी तरह की कोई जानकारी नहीं आई है। हालांकि, लगातार इतने शक्तिशाली दो भूकंपों के बाद लोगों के अंदर काफी भय समा गया है। आपको बता दें कि फिलीपींस में मंगलवार की सुबह 6.6 की तीव्रता वाला एक जोरदार भूकंप आया था। इसका केंद्र दक्षिणी फिलीपींस में था।

भारत के इन शहरों पर मंडराया बड़ा खतरा, समुद्र तल ऊपर उठने से 2050 तक 3.6 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

दो हफ्ते पहले भी खतरनाक झटकों से दहला था फिलीपींस

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिंडानाओ द्वीप इलाके में महीने की शुरुआत में भी भूकंप के तगड़े झटके दर्ज किए गए थे। 6.8 तीव्रता के भूकंप का केंद्र दावो शहर के आस पास था। यही नहीं दो हफ्ते पहले भी इस इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। इसमें सात लोगों की मौत हो गई थी जबकि 400 लोग घायल हुए थे। इसके साथ ही आपदा में दर्जनों मकान ध्‍वस्‍त हो गए थे।

बता दें कि फि‍लि‍पींस पैसिफिक ‘रिंग ऑफ फायर’ का एक हिस्सा है जो तीव्र भूकंपीय गतिविधियों के लिए जाना जाता है। रिंग ऑफ फायर’ (Ring of Fire) का क्षेत्र जापान दक्षिण पूर्व एशिया से प्रशांत बेसिन तक फैला हुआ है।

Home / world / Asia / फिलीपींस में फिर से जोरदार भूकंप के झटके, हफ्तेभर में दूसरा शक्तिशाली भूकंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो