भारत-बांग्लादेश संबंधों को नया आयाम, पीएम मोदी और शेख हसीना ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

भारत-बांग्लादेश संबंधों को नया आयाम, पीएम मोदी और शेख हसीना ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन

Siddharth Priyadarshi | Publish: Mar, 11 2019 02:12:42 PM (IST) | Updated: Mar, 11 2019 03:12:45 PM (IST) एशिया

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन
- वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पूरा हुआ कार्यक्रम
- पीएम मोदी ने की शेख हसीना की तारीफ
- बांग्लादेश को मिली कई योजनाओं की सौगात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संयुक्त रूप से बांग्लादेश में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी मौजूद थीं। यह कार्यक्रम दोनों देशों के संबंधों को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। अपने भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी ने बड़े जनादेश के लिए प्रधानमंत्री शेख को बधाई दी।

मलेशिया की अदालत ने सिटी ऐस्‍याह को किया बरी, किम जोंग के भाई की हत्‍या का लगा था आरोप

नई ऊंचाई पर भारत-बांग्लादेश संबंध

इस अवसर पर बांग्लादेश से भारत आए सांसदों का पीएम मोदी ने अभिवादन किया। इस मौके पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे बांग्लादेश से यहाँ आए कई युवा सांसदों और नेताओं से मिलने का अवसर मिला। पीएम ने कहा किउनकी प्रतिभा और कर्मठता भारत-बांग्लादेश संबंधों के उज्जवल भविष्य के बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारत और बांग्लादेश के लोगों के संबंध बहुत मधुर और आत्मीयता तथा पारिवारिक भावनाओं से परिपूर्ण संबंध हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश का विकास भारत के लिए ख़ुशी की बात है।

पीएम मोदी ने की शेख हसीना की तारीफ

पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की तारीफ करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में बांग्लादेश ने विकास के लिए महत्वकांक्षी लक्ष्य तय किये हैं। पीएम ने कहा कि जिन परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है वे सभी सीधे जनता के जीवन से जुड़े हुए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि यह projects दर्शाते हैं कि भारत-बांग्लादेश संबंध दोनों देशों की जनता की दशा सुधारने में महत्वपूर्ण और सकारात्मक भूमिका अदा कर रहे हैं।

पुलवामा हमले का एक और बदला, भारत ने रोका पाकिस्तान जाने वाली तीन नदियों का पानी

 

इन परियोजनाओं का हुआ ऐलान

वीडियो कॉन्फरेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है, पानी साफ़ करने वाले प्लांट्स जो हज़ारों घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचाएंगे। इसके अलावा कई कम्युनिटी अस्पतालों का उदघाटन किया गया। अनुमान है कि इनसे लगभग 2 लाख लोग लाभान्वित होंगे। भारत से बांग्लादेश को बसों और ट्रकों की आपूर्ति की जाएगी। इससे बांग्लादेश में सस्ता परिवहन उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। इस मौके पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच सम्पर्क मजबूत करने में सबसे बड़ी भूमिका पीएम शेख हसीना की है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned