पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल हुए पीएम मोदी, समुद्री सहयोग पर दिया जोर

पीएम मोदी ने गुरुवार को 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई।

By:

Published: 15 Nov 2018, 08:30 PM IST

सिंगापुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर गुरुवार को 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान खुले और समावेशी भारतीय-प्रशांत क्षेत्र की भारत की परिकल्पना को दोहराया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने खुले और समावेशी भारतीय-प्रशांत क्षेत्र, समुद्री सहयोग को मजबूत करने और संतुलित क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के प्रति प्रतिबद्धता की भारत की परिकल्पना को दोहराया।

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में ये देश हैं शामिल
पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन भारत-प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख नेताओं का एक मंच है। इसमें दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र संगठन (आसियान) के 10 सदस्य देश शामिल हैं। यह 10 देश हैं, ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, फिलीपींस और वियतनाम। और इसके आठ संवाद साझेदार हैं भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमरीका और रूस। भारत भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि के लिए आसियान की भूमिका की केंद्रीयता पर जोर देता रहा है।

बेक्रफास्ट समिट में भी शामिल हुए मोदी
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंडिया-एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) बेक्रफास्ट समिट के दौरान समुद्री क्षेत्र में भारत के सहयोग की प्रतिबद्धता को दोहराया। बता दें कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत आसियान गुट के साथ अपने संपर्को को बढ़ा रहा है।

Narendra Modi pm modi pm modi news
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned