scriptएससीओ समिट के साये में उजबेकिस्तान और ताजिकिस्तान के साथ भारत के रिश्तों को मिली नई ऊर्जा | PM Modi meets Heads of uzbekistan and tajikistan during SCO summit | Patrika News

एससीओ समिट के साये में उजबेकिस्तान और ताजिकिस्तान के साथ भारत के रिश्तों को मिली नई ऊर्जा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2018 02:25:30 pm

एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए चीन के किंगदाओ शहर गए पहुंचे पीएम मोदी ने उजबेकिस्तान और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपतियों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं

India-Uzbekistan

pm modi

नई दिल्ली। एससीओ शिखर सम्मेलन के लिए चीन के किंगदाओ शहर गए पहुंचे पीएम मोदी ने उजबेकिस्तान और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपतियों के साथ अलग-अलग बैठकें की। दोनों देशों के साथ बातचीत में पीएम मोदी ने दोनों मध्य एशियाई देशों के साथ भारत के संबंधों को और मजबूत करने के लिए कई विषयों पर चर्चा की।
उजबेकिस्तान के साथ भारत के पुराने रिश्ते

पीएम मोदी ने उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति शावत मिर्जियॉयव के साथ आपसी हितों और संबंधों को मजबूती देने वाले कई मुद्दों पर बातचीत की। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की पूरी समीक्षा की। दोनों देशों ने विशेष रूप से आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों की समीक्षा की। बाद में पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति मिर्जियॉयव से मिलना बेहद कीमती रहा। हमारे राष्ट्रों के बीच संबंधों की जड़ें इतिहास में हैं। हमने भारत-उजबेकिस्तान की दोस्ती की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की है विशेष रूप से आर्थिक और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों की ।”
पहले अफगानिस्तान के बहाने पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर साधा निशाना, फिर मिलाया ममनून हुसैन से हाथ

राष्ट्रपति मिर्जियॉयव ने पीएम मोदी से मिलने के बाद कहा कि भारत और उजबेकिस्तान के बीच द्विपक्षीय व्यापार 325 मिलियन अमरीकी डालर है , जो संभावनाओं और क्षमता से बहुत कम है। मिर्जियॉयव ने अपने देश में निवेश पार्क / जोनों की स्थापना के लिए भारत की मदद मांगी है। उन्होंने जल्दी ही अपने उप प्रधानमंत्री को भारत भेजने का भी वादा किया है।
https://twitter.com/ANI/status/1005409185037631490?ref_src=twsrc%5Etfw
ताजिकिस्तान भारत का घनिष्ठ सहयोगी

पीएम मोदी ने ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान से भी मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों के बारे में बात की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमन के साथ बैठक बहुत दिलचस्प रही। हमने द्विपक्षीय सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों के बारे में बात की।”
कर्नाटक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की ‘कृपा’ से आठवीं पास मंत्री को मिला उच्च शिक्षा विभाग

बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मोदी दो दिवसीय यात्रा पर चीन के शेडोंग प्रांत के शहर किंगदाओ पहुंचे हैं। यह पहली बार है कि भारत एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो