पीएम मोदी ने मतुआ समुदाय से की मुलाकात, बोले- ओराकांडी आकर वर्षों की इच्छा आज पूरी हुई

PM Modi Bangladesh Visits: बांग्लादेश दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने ओराकांडी में मंदिर के दर्शन कर मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात की।

By: Anil Kumar

Updated: 27 Mar 2021, 04:06 PM IST

ढाका। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे का आज (शनिवार) दूसरा दिन है। शनिवार को पीएम मोदी ने जहां एक ओर हिन्दू मान्यताओं के अनुरूप 51 शक्तिपीठों में से एक माता जशोरेश्वरी काली के मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की, वहीं दूसरी तरफ मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। इस दौरान पीएम मोदी ने माता को सोने-चांदी का मुकुट चढ़ाया।

पीएम मोदी ने इस अपनी यात्रा के दूसरे दिन मतुआ समुदाय के लोगों से मुलाकात करते हुए कहा कि ओराकांडी आकर उनकी वर्षों की इच्छा पूरी हुई। गोपालगंज पहुंचे पीएम मोदी ने मतुआ समुदाय के ओराकांडी मंदिर में पूजा की और फिर समुदाय के लोगों व युवाओं को संबोधित किया। इस विशेष मौके पर पीएम मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें :- पीएम मोदी ने बांग्लादेश की आजादी के लिए किया था सत्याग्रह, ढाका में बताई पूरी कहानी

प्रधानमंत्री मोदी ने ओराकांडी में मतुआ समुदाय को संबोधित करते हुए कई तोहफे दिए। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार ओरकांडी की लड़कियों के विकास व पढ़ाई के लिए मिडिल स्कूल को अपग्रेड करेगी साथ ही यहां पर एक प्राइमरी स्कूल भी बनाएगी। उन्होंने कहा कि भारत के करोड़ों नागरिकों की ओर से हरिचंद्र ठाकुर जी को कोटि-कोटि श्रद्धांजलि है। आपको बता दें कि ओराकांडी में श्री श्री हरिशचंद्र ठाकुर का जन्म हुआ था, जो कि मतुआ समुदाय देवता के रूप में पूजते हैं।

ओराकांडी आकर मेरी वर्षों की इच्छा पूरी हुई: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने ओराकांडी में मतुआ समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा ‘किसने ये सोचा था कि एक दिन भारत का प्रधानमंत्री कभी ओराकांडी आएगा। मैं आज वैसा ही महसूस कर रहा हूं, जैसा कि भारत में रहने वाले मतुआ समुदाय के मेरे हजारों-लाखों भाई-बहन ओराकांडी आकर करते हैं।’ उन्होंने आगे कहा कि 2015 में जब मैं बतौर प्रधानमंत्री पहली बार बांग्लादेश आया था, तब मैंने यहां आने की इच्छा प्रकट की थी और आज वर्षों बाद मेरी इच्छा पूरी हुई है।

यह भी पढ़ें :- Bangladesh: दाउदी बोहरा समुदाय से मिले पीएम मोदी, ढाका में दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

उन्होंने आगे कहा कि मतुआ समुदाय के हमारे भाई-बहन श्री श्री हरिचंद्र ठाकुर जी की जन्मजयंति के पुण्य अवसर पर हर साल ‘बारोना श्नान उत्शब’ मनाने यहां आते हैं। ऐसे में भारत के मेरे भाई-बहन के लिए ये तीर्थ यात्रा आसान बने इसके लिए भारत सरकार हर तरह का प्रयास करेगी।

PM Narendra Modi पीएम नरेंद्र मोदी
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned