scriptभूकंप के बाद PoK और पाकिस्तान में गहराया दवा व पेयजल का संकट, लोग घरों के बाहर रहने को विवश | PoK and Pakistan deepen drug and drinking water crisis after earthquake | Patrika News

भूकंप के बाद PoK और पाकिस्तान में गहराया दवा व पेयजल का संकट, लोग घरों के बाहर रहने को विवश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2019 09:02:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भूकंप के बाद लोग घरों और अस्पतालों के अंदर रहने के बजाए बाहर खुले में समय काट रहे हैं
एनडीएमए के मुताबिक, भूकंप के कारण कुल 39 लोग मारे गए हैं जिसमें अकेले पीओके के मीरपुर में 32 लोगों की मौत हुई

earthquake

इस्लामाबाद। मंगलवार को पाकिस्तान के कई इलाकों समेत पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भूकंप के जोरदार झटकों ने भारी तबाही मचाई। इस प्राकृतिक आपदा में अब तक 39 लोगों की मौत हो चुकी है और 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

इन सबके बीच आपदा के दो दिन बाद पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और पाकिस्तान के कई इलाके कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं और इनका समाधान करने के बजाए पाकिस्तानी हुकमरान केवल भारत के खिलाफ जहर उगलने और प्रोपैगैंडा फैलाने में जुटे हुए हैं।

PoK में आए भूकंप का दिल दहलाने वाला वीडियो आया सामने, अभी तक 38 की हो गई मौत

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अमरीका में इस वक्त एक भी दिन ऐसा नहीं बिता रहे हैं जब वह ‘कश्मीर में मानवाधिकारों और लोगों को होने वाली तकलीफों’ का रोना न रोते हों। जबकि, सच्चाई यह है कि खुद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में लोग भूकंप के बाद कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं।

इमरान की सरकार इन लोगों के लिए जरूरी दवाओं तक का इंतजाम करने में नाकाम रही है। पाकिस्तानी अखबार ‘एक्सप्रेस न्यूज’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पीओके के भूकंपग्रस्त इलाकों में ऑफ्टरशॉक का आना जारी है जिससे लोगों में दहशत बनी हुई है।

रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया है कि लोग घरों और अस्पतालों के अंदर रहने के बजाए बाहर खुले में समय काट रहे हैं। इलाके में दवाओं की कमी बनी हुई है। साथ ही लोगों को पीने का पानी मिलने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

earthquakem.jpg

PoK में हुई सबसे अधिक तबाही

इधर, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार जफर मिर्जा ने बताया कि भूकंप प्रभावित लोगों के लिए दवा और सर्जिकल सामान उपलब्ध करा दिए गए हैं। इन्हें पीओके के मीरपुर भेजने के लिए आदेश दे दिया गया है। उन्होंने बताया कि तीस लाख से अधिक दवाएं और सर्जिकल सामान भेजे जा रहे हैं।

नासा के वैज्ञानिकों ने खोला राज, इस वजह से बार-बार आ रहे हैं भयानक तीव्रता वाले भूकंप

आपको बता दें कि 24 सितम्बर को आए भूकंप से पाकिस्तान का पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा और पीओके दहल उठा था। सर्वाधिक तबाही पीओके में हुई थी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने बताया है कि भूकंप के कारण कुल 39 लोग मारे गए हैं जबकि 646 लोग घायल हुए हैं। अकेले पीओके के मीरपुर में 32 लोग मारे गए हैं।

एनडीएमए ने बताया कि प्रभावित परिवारों में से प्रत्येक को 21 किलो राशन दिया गया है। पानी की पचास हजार बोतलें और 200 टेंट भी बांटे गए हैं। जाटलान से मंगला जाने वाली सड़क की मरम्मत का काम शुरू हो गया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

earthquake_in_pak_2.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो