script

पाकिस्तान में बढ़ रहा पोलियो का आतंक, एक साल में सामने आए 72 मामले

locationनई दिल्लीPublished: Oct 06, 2019 12:16:55 pm

Submitted by:

Shweta Singh

दो और बच्चों में पाए गए पोलियो के लक्षण
सिंध और बलूचिस्तान से सामने आए मामले

Polio in Pakistan

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में दो और बच्चों में पोलियो के लक्षण पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सिंध और बलूचिस्तान में दो नए मामले पाए गए हैं। इन मामलों का पता चलने के बाद इस साल देश में पोलियो के कुल मामले 72 हो गए हैं।

जून 2020 तक के लिए आक्रमक अभियान चलाने की योजना

स्वास्थ्य अधिकारी ने शनिवार को कहा, ‘देशभर में, इस साल पोलियो के 72 मामले पाए गए हैं जिनमें 53 मामले खैबर पख्तूनख्वा, आठ मामले सिंध, छह मामले बलूचिस्तान और पांच मामले पंजाब से सामने आए हैं।’ इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर (ईओसी) अधिकारियों ने ‘वातावरण से पोलियो के उन्मूलन के लिए’ अगले महीने से जून 2020 तक के लिए आक्रमक अभियान चलाने की योजना बनाई है।

पोलियो टीमों से सहयोग करें अभिभावक

EOC और पाकिस्तान पीडियाट्रिक एसोसिएशन जैसी मेडिकल इकाइयों ने अभिभावकों को पोलियो टीमों से सहयोग करने के लिए मजबूती से कहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में पोलियो उन्मूलन विभाग के टेक्निकल एडवाइजर ग्रुप (टीएजी) ने कहा है कि पाकिस्तान में पोलियो उन्मूलन के प्रयासों में खैबर पख्तूनख्वा सबसे बड़ी बाधा है। टीएजी ने प्रांत में पैरेलल पोलियो स्ट्रक्चर के कारण उत्पन्न स्थिति को ‘संकट’ कहा है।

दुनियाभर के दो देशों में ही बचा है पोलियो

आपको बता दें कि दुनियाभर में सिर्फ दो ही ऐसे देश हैं जहां पोलियो के मामले अभी भी पाए जाते हैं। इनमें से एक पाकिस्तान और दूसरा अफगानिस्तान है। यह नहीं, पाकिस्तान अभी भी WHO द्वारा लगाए गए पोलियो-संबद्ध यात्रा प्रतिबंध के अंतर्गत आता है, जिसके कारण 2014 के बाद से विदेश जाने वाले हर व्यक्ति को अपने साथ पोलियो वेक्सिनेशन सर्टिफिकेट ले जाना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो