नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम की बहन से मिले राष्ट्रपति मून, ऐतिहासिक बैठक में उठे ये मसले

जानकारी के अनुसार यह ऐतिहासिक बैठक राष्ट्रपति कार्यालय चेयोंग वा डे में सुबह 11 बजे के तत्काल बाद शुरू हुई।

By: Mohit sharma

Published: 10 Feb 2018, 01:05 PM IST

नई दिल्ली। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने शनिवार को उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम योंग नैम और देश के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की बहन सहित शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की। किम जोंग नैम उत्तर कोरिया की संसद के अध्यक्ष हैं। जानकारी के अनुसार यह ऐतिहासिक बैठक राष्ट्रपति कार्यालय चेयोंग वा डे में सुबह 11 बजे के तत्काल बाद शुरू हुई। इसके बाद मून की मेजबानी में दोपहर के भोज का आयोजन किया जाएगा। 1950-1953 के कोरियाई युद्ध के समाप्त होने के बाद से वह उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ परिवार की पहली एवं एकमात्र सदस्य हैं, जो दक्षिण कोरिया गई हैं।

22 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल सियोल पहुंचा

राष्ट्रपति मून के चीफ ऑफ स्टाफ ने उत्तर कोरिया के अधिकारियों की अगवानी की। किम जोंग नैम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया का 22 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को सियोल पहुंचा था। मून ने शुक्रवार को प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उद्घाटन से पहले विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों और अन्य वैश्विक नेताओं के लिए आयोजित रिसेप्शन में किम से संक्षिप्त मुलाकात की थी। उन्होंने प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग से भी मुलाकात की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, मून ने जब शनिवार को जोंग की अगवानी की तो उन्होंने कहा कि (शुक्रवार को) ठंड की वजह से आपको जरूर दिक्कत हुई होगी। इसके जवाब में जोंग ने कहा कि आपकी अच्छी देखरेख में कोई दिक्कत नहीं हुई।

चौंकाने वाला है यह दौरा

शनिवार को हुई बैठक में दो अन्य उच्चस्तरीय अधिकारी - राष्ट्रीय खेल दिशानिर्देशक समिति के अध्यक्ष चो हुई और अंतर कोरियाई मामलों की एजेंसी की प्रमुख री सोन ग्वोन भी शामिल हुए। किम जोंग उन की बहन का यह दक्षिण कोरियाई दौरा वाकई चौंकाने वाला है क्योंकि 1950-1953 के कोरियाई युद्ध के समाप्त होने के बाद से वह उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ परिवार की पहली एवं एकमात्र सदस्य हैं, जो दक्षिण कोरिया गई हैं।

 

Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned