scriptदक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी, पुलवामा अटैक पर पाकिस्तान को घेरने की होगी कोशिश | Prime Minister Narendra Modi begins his two-day South Korea visit | Patrika News

दक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी, पुलवामा अटैक पर पाकिस्तान को घेरने की होगी कोशिश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 11:50:31 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर दक्षिण कोरिया पहुंच गए हैं
पुलवामा हमले के बाद पीएम मोदी का यह पहला महत्वपूर्ण विदेशी दौरा है
पीएम नरेंद्र मोदी की दक्षिण कोरिया की दूसरी यात्रा है
अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ शिखर बैठक करेंगे

PM Modi

दक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी, पुलवामा अटैक पर पाकिस्तान को घेरने की होगी कोशिश

सियोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर दक्षिण कोरिया पहुंच गए हैं। पुलवामा हमले के बाद पीएम मोदी का यह पहला महत्वपूर्ण विदेशी दौरा है। पीएम नरेंद्र मोदी की दक्षिण कोरिया की दूसरी यात्रा है। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ शिखर बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सियोल के लोटे होटल में भारतीय समुदाय के सदस्यों ने भव्य स्वागत किया। अपने दो दिन के दौरे पर पीएम मोदी पुलवामा पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाने के लिए दक्षिण कोरिया से समर्थन की उम्मीद कर सकते हैं।

पाकिस्तान में 20 अरब डॉलर के समझौते के बाद सऊदी का ऐलान, भारत से होगा 100 अरब डॉलर का करार

दक्षिण कोरिया के दौरे पर पीएम मोदी

पीएम मोदी राष्ट्रपति मून जे-इन के निमंत्रण पर दक्षिण कोरिया का दौरा कर रहे हैं। इस दौरान दोनों देश विविध क्षेत्रों में सहयोग पर बातचीत करेंगे। पीएम मोदी को पुलवामा पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय दबाव बनाने के लिए दक्षिण कोरिया से समर्थन की उम्मीद होगी। यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री ने दक्षिण कोरिया को भारत का एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार तड़के दक्षिण कोरिया के सियोल में उतरे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि यह यात्रा दक्षिण कोरिया के साथ भारत की विशेष रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेगी और लुक ईस्ट पॉलिसी को और गति प्रदान करेगी।
चीन की ‘क्वीन ऑफ आइवरी’ तंजानिया में दोषी करार, मिली 15 की सजा

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मेक इन इंडिया के लिए महत्वपूर्ण कदम

प्रधानमंत्री ने दक्षिण कोरिया को भारत की पहल जैसे ‘मेक इन इंडिया’ के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देश लोकतंत्र के रूप में क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के मूल्यों और दृष्टि को साझा करते हैं। आपको बता दें कि पीएम दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद मोदी बुधवार को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हुए हैं। यह कोरिया गणराज्य की उनकी दूसरी यात्रा होगी और राष्ट्रपति मून के साथ दूसरी शिखर बैठक होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, “हम कोरिया गणराज्य को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं, एक ऐसा राष्ट्र जिसके साथ हमारा एक विशेष सामरिक भागीदारी है। साथी लोकतंत्रों के रूप में, भारत और साउथ कोरिया ने साझा मूल्य और क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए एक सामान दृष्टिकोण अपनाया है।” पीएम मोदी ने आगे कहा, “दक्षिण कोरिया हमारी ‘मेक इन इंडिया’ पहल के साथ-साथ हमारी ‘स्टार्ट अप इंडिया’ और ‘स्वच्छ भारत’ पहल के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है।” प्रधानमंत्री ने कहा, “एक साथ काम करते हुए, हम अपने रिश्ते को लोगों के लिए भविष्य उन्मुख तथा समृद्धि और शांति के प्रतीक के रूप में आगे ले जाने के लिए दृढ़ हैं।”
सुधरेंगे वेनेजुएला के हालात, कांग्रेस ने मानवीय सहायता को दी मंजूरी

https://twitter.com/ANI/status/1098380147483324416?ref_src=twsrc%5Etfw
सियोल शांति सम्मान

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 का सियोल शांति सम्मान दिया किया जायेगा। 22 फरवरी को इसके लिए एक समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन सियोल शांति सम्मान सांस्कृतिक फाउंडेशन ने किया है। जो राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मोदी के योगदान को मान्यता प्रदान करने के बारे में है। भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इसोल पीस प्राइज देने की घोषणा पिछले साल अक्टूबर में की गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो