scriptहांगकांग में प्रदर्शनकारियों का विरोध 10वें सप्ताह भी जारी, सड़कों पर उतरे लाखों लोग | Protesters in Hong Kong continues protest for last 10th week | Patrika News

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों का विरोध 10वें सप्ताह भी जारी, सड़कों पर उतरे लाखों लोग

locationनई दिल्लीPublished: Aug 11, 2019 11:04:49 pm

Submitted by:

Anil Kumar

विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर हांगकांग में लोग सरकार का विरोध कर रहे हैं
चीन ने साफ कर दिया है कि यदि प्रदर्शनकारी नहीं माने तो सख्त कदम उठाए जाएंगे

हांगकांग में प्रदर्शन

हांगकांग। विवादित प्रत्यर्पण बिल को लेकर हांगकांग में लगातार 10वें सप्ताह प्रदर्शनकारियों का विरोध जारी रहा। लोकतंत्र समर्थक हजारों प्रदर्शनकारी विरोध में सड़कों पर उतरे। हालात को संभालने के लिए सड़कों पर पुलिस को धता बताते हुए प्रदर्शनकारियों ने यह प्रदर्शन किया।

हांगकांग में लोकतांत्रिक आजादी की मांग को लेकर लोग लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं, जबकि हांगकांग की नेता ने साफ कर दिया है कि वह उनकी मांगें नहीं मानेगी।

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों को चीन की चेतावनी, जल्द हालात न सुधरे तो चुप नहीं रहूंगा

पुलिस की ओर से लगाई गई पाबंदी के बावजूद रविवार की दोपहर सैकड़ों प्रदर्शनकारी शहर के विक्टोरिया पार्क इलाके में इकट्ठा हुए।

हांगकांग में प्रदर्शन

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प

हांगकांग में प्रदर्शन करने उतरे लाखों प्रदर्शनकारियों व पुलिस के बीच हिंसक झड़प की खबरें सामने आई है। हालांकि एक प्रदर्शनकारी ने कहा ‘पुलिस को हमारा मार्च रोकने के बजाए लोक सुरक्षा बनाए रखने के लिए अपनी बेहतरीन कोशिश करनी चाहिए।’

उन्होंने कहा कि हम अब भी यहां हैं..और हम देखेंगे कि क्या हम बाद में मार्च कर सकते हैं कि नहीं। अवैध रूप से इकट्ठा होने को लेकर हम चिंता नहीं करेंगे। हमारे अधिकार अब भी हैं।’

हांगकांग में बेकाबू हुए हालात, चीन ने किया सेना तैनात करने का ऐलान

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पुलिस ने हमें पार्क में इकट्ठा होने की अनुमति दी है, लेकिन पूर्वी हिस्से में मार्च निकालने का उनका अनुरोध ठुकरा दिया है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उन्हें शैम शुई पो में दूसरा प्रदर्शन आयोजित करने की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन वहां भी रैली चल रही है।

बता दें कि इससे पहले चीन ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि प्रदर्नशकारी शांत नहीं हुए और हांगकांग में हालात काबू में नहीं रहे तो सरकार खामोश नहीं रहेगी। इस तरह से हाथ पर हाथ धरे हम नहीं बैठेंगे।

हांगकांग स्थित सरकार के प्रमुख चांग श्याओ मिंग ने कहा कि मौजूदा हालातों को हम प्राथमिकता के तौर पर देख रहे हैं। उन्होंने माना कि हांगकांग के हालात आपातकाल जैसी हो गई है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो