scriptपुलवामा अटैक: पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा आतंकी मसूद अहजर, भारत में तीन बड़े हमलों का जिम्मेदार | Pulwama Attack: Masood Ahzar, the terrorists roaming in Pakistan | Patrika News

पुलवामा अटैक: पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहा आतंकी मसूद अहजर, भारत में तीन बड़े हमलों का जिम्मेदार

Published: Feb 15, 2019 11:20:07 am

Submitted by:

Mohit Saxena

आतंकी हमले के पहले पांच फरवरी को इसके सरगना ने एक रैली के दौरान भारत पर बड़े हमले का ऐलान किया था

masood

पुलवामा अटैक: पाकिस्तान में खूलेआम घूम रहा आतंकी मसूद अहजर, तीन बड़े हमलों का जिम्मेदार

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा क्षेत्र में गुरुवार को एक बस में सवार 44 सीआरपीएफ के जवानों को आत्मघाती हमलावर ने आईडी ब्लास्ट से उड़ा दिया। इस हमले की आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जिम्मेदारी ली है। पाकिस्तान में इस आतंकी संगठन का आका मसूद अजहर बेखौफ घूमता नजर आता है। आतंकी हमले के पहले पांच फरवरी को अजहर ने एक रैली के दौरान भारत पर बड़े हमले का ऐलान किया था। ऐसे में पाकिस्तान से समर्थन प्राप्त इस संगठन को कोई रोकने वाला नहीं है। यह खुलेआम पाकिस्तान में अपनी गतिविधियां चला रहा है। अब तक इस आतंकी संगठन ने भारत पर तीन बड़े हमले किए हैं। इसमें उरी और भारतीय संसद पर हुए हमले शामिल हैं। प्रतिबंधित होने के बाद भी इस संगठन पर पाकिस्तान में कोई बंदिश नहीं है।
भारतीयों का खून खौलना स्वाभाविक है

पूरे भारत को झकझोरने वाले हमले की नींव इसी रैली में रखी गई थी। पाकिस्तान में बीते कुछ दिनों में ऐसी की कई रैलियां हुईं। इनमें भारतीय सेना और भारतीय पीएम को लेकर आपत्तिजनक बातें कही गईं और हमले की धमकियां दी गईं। भारत ने पाकिस्तान पर अपनी ओर से उकसावे वाली कार्रवाई नहीं की है, लेकिन पाकिस्तान अपनी जमीन पर ऐसे आतंकी तत्वों को पनाह देता है और इसका नुकसान भारत को उठाना पड़ता है। बीच-बीच में पाकिस्तान से ऐसी तस्वीरें सामने आती रहती हैं और इनपर कोई कार्रवाई भी नहीं होती है। ऐसे में भारतीयों का खून खौलना स्वाभाविक है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

विमान को हाईजैक किया

इस रैली को संबोधित करने वाला रऊफ असगर, जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अज़हर का छोटा भाई है। मसूद अजहर 1994 में ही भारतीय जेल में था, लेकिन दिसंबर 1999 में काठमांडू से इंडियन एयरलाइंस के विमान को हाईजैक करने के बाद यात्रियों के बदले भारत ने अफ़गानिस्तान के कंधार में जिन आतंकवादी को रिहा किया था, उनमें भी सबसे खास अजहर ही था। फिलहाल वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रहता है।
वायु सेना ठिकाने पर हमला किया था

गौरतलब है कि 18 सितंबर 2016 को उरी में जैश ने ही आतंकी हमला किया था। उससे पहले जैश-ए-मोहम्मद ने 2 जनवरी 2016 में पंजाब के पठानकोट स्थित वायु सेना ठिकाने पर हमला किया था। 13 दिसंबर 2001 में संसद पर हमले के लिए भी ज़िम्मेदार भी जैश ही था। उसी साल एक अक्टूबर को जम्मू और कश्मीर विधानसभा पर जैश ने ही आतंकवादी हमला किया था। इससे पहले कंधार विमान हाईजैक में भी जैश का ही हाथ था। पाकिस्तान ने 2002 में इस संगठन पर पाबंदी लगाई, लेकिन जैश का आतंकी सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ही रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो