script

पुलवामा का बदला: युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान हो जाएगा चारों खाने चित, भारत के पास है दो गुना अधिक सैन्य ताकत

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2019 03:23:09 pm

Submitted by:

Shweta Singh

एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान में हड़कंप
पाक के रेल मंत्री का बड़ा बयान
दोगुनी है भारत की सैन्य ताकत

Pulwama revenge india has twice power than that of pakistan army

पुलवामा का बदला: युद्ध की स्थिति में पाकिस्तान हो जाएगा चारो खाने चित, भारत के पास है दो गुना अधिक सैन्य ताकत

नई दिल्ली। पुलवामा हमले का भारतीय वायुसेना ने करारा जवाब दिया है। वायुसेना ने पाक अधिकृत कश्मीर में जैश के कई ठिकानों को तबाह कर दिया है। भारत की इस एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है। भारत की इस कार्रवाई से बौखलाए पाक के रेल मंत्री ने एक बड़ा बयान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि अब जंग के चांस 60 प्रतिशत हो गए हैं।

भारत हर मामले में पाक से कई गुना आगे

हम आपको बता दें कि अगर ऐसा होता है तो भी इसमें पाकिस्तान का ही नुकसान है। चाहे पुलवामा का बदला लेने वाली वायु सेना हो या भारत के युद्ध सामाग्रियों की बात हो, भारत हर मामले में पाक से कई गुना आगे है। ये दावा देश की सैन्य ताकत का सालाना आकलन करने वाली संस्था ग्लोबल फायर पावर के आकंड़ों के आधार पर किया जा रहा है। साल 2018 में ग्लोबल फायर पावर के इंडेक्स में यह जानकारी सामने आई थी।

रक्षा बजट से लेकर सैन्य ताकत में ऐसा है पाक का हाल

आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान की सेना और उसकी सैन्य ताकत हर मामले में भारत से आधी है। सबसे पहले रक्षा बजट की ही तुलना की जाए तो जहां भारत का रक्षा खर्च 3.2 लाख करोड़ रुपए है, तो वहीं पाकिस्तान में ये आकंड़ा 48 हजार करोड़ रुपए ही है। इसके अलावा जहां भारत के पास 2185 लड़ाकू विमान हैं तो इसका मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान के पास इससे आधे सिर्फ 1281 फाइटर प्लेन हैं। पाकिस्तान की स्थिति नीचे दिए गए आकंड़ों से और साफ हो जाएगी।

Pulwama revenge india has twice power than that of pakistan army

पुलवामा का पावरफुल बदला

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए कायराना हमले का जवाब आतंकियों को मिल गया है। भारतीय वायुसेना ने जैश के ठिकाने ध्वस्त किए जिनमें जैश-ए-मोहम्मद के अल्फा 3 कंट्रोल रूम भी शामिल है। आपको याद दिला दें कि ये वो ही आतंकी संगठन है, जिसने पुलवामा हमले को अंजाम दिया था। अब भारतीय सेना ने इस संगठन के करीब 200-300 आतंकियों को ढेर कर दिया है। यही नहीं भारतीय सेना का दावा है कि इस स्ट्राईक में जैश के कई लॉन्चपैड को भी तबाह कर दिया है। जानकारी मिल रही है कि जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए भारतीय वायुसेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया गया। बालकोट के आतंकी ठिकानों पर आईएफ ने 1000 किलोग्राम बम गिराकर उन्हें ठिकाने लगा दिया। इस एयर स्ट्राइक के बारे में एनएसए अजीत डोभाल ने पीएम नरेंद्र मोदी को जानकारी दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो