scriptरोहिंग्या शरणार्थियों को म्यांमार वापस भेजने की हो रही है तैयारी, पर इस डर से शिविरों से हो रहे हैं फरार | rohingya refugees escaping from camp to avoid going back | Patrika News

रोहिंग्या शरणार्थियों को म्यांमार वापस भेजने की हो रही है तैयारी, पर इस डर से शिविरों से हो रहे हैं फरार

Published: Nov 13, 2018 05:32:45 pm

Submitted by:

Shweta Singh

शरणार्थियों को इस हफ्ते के मध्य में म्यांमार वापस भेजने की तैयारी की जा रही है।

rohingya refugees escaping from camp to avoid going back

रोहिंग्या शरणार्थियों को म्यांमार वापस भेजने की हो रही है तैयारी, पर इस डर से शिविरों से हो रहे हैं फरार

ढाका। बांग्लादेश और म्यांमार की सरकारों ने रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए उनके देशांतर का ऐलान किया था। लेकिन इस कदम से रोहिंग्या शरणार्थी शायद खुश नजर नहीं आ रहे। ऐसी खबरें आ रही हैं कि वे वापस जाने से बचने के लिए शरणार्थी शिविरों से फरार हो रहे हैं। उन्हें इस हफ्ते के मध्य में म्यांमार वापस भेजने की तैयारी की जा रही है।

शरणार्थियों ने एक साल पहले किया था वहां से पलायन

समुदाय के नेताओं ने सोमवार को शरणार्थियों के फरार होने की जानकारी दी। बता दें कि अधिकारी ने फैसला किया था कि रोहिंग्या शरणार्थियों को गुरुवार यानी 15 नवंबर को म्यांमार वापस भेजने की शुरुआत करने वाले थे। आपको बता दें कि ये शरणार्थी करीब एक साल पहले म्यांमार सेना के अत्याचारों से तंग आकर वहां से पलायन करे चुके थे। म्यांमार सेना की कार्रवाई को संयुक्त राष्ट्र ने नरसंहार करार दिया था।

इस डर के कारण फरार हो रहे है शरणार्थी

समुदाय के नेताओं की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वापस म्यांमार जाकर इस तरह के अत्याचार की दलदल में दोबारा गिरने के अंदेशा से शिविरों में रह रहे लोग डर गए। इसी कारण जिन परिवारों को सबसे पहले वापस भेजा जाना था, वहां से फरार हो गए। एक शरणार्थी शिविर के अधिकारी ने बयान दिया, ‘हम लगातार शरणार्थियों को वापस जाने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन इसके उलटे वह डर कर दूसरे शिविरों में भाग रहे हैं।’

बनाए गए हैं नए ट्रांसिट कैंप

गौरतलब है कि म्यांमार में शरणार्थियों के लिए नए ट्रांसिट कैंप बनाए गए हैं, जहां उनके 15 नवंबर से देशांतरित होना निर्धारित किया गया है। इसके लिए 22,000 नाम लिस्ट में दर्ज किए थे, हालांकि छानबीन करने के बाद नाएप्यीडॉ ने पहले चरण में करीब पांच हजार रोहिंग्याओं को वापस बुलाने का फैसला लिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो