scriptदेश कंगाल, ऑटो-वाला मालामाल: ड्राइवर को पता भी नहीं और खाते से हुआ 300 करोड़ रुपये का लेनदेन | Rupees 300 crore transaction from auto drivers account in karachi | Patrika News

देश कंगाल, ऑटो-वाला मालामाल: ड्राइवर को पता भी नहीं और खाते से हुआ 300 करोड़ रुपये का लेनदेन

Published: Oct 15, 2018 12:55:31 pm

Submitted by:

Shweta Singh

ऑटो ड्राइवर के सामने इस का खुलासा तब हुआ जब पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने उसे जांच के लिए समन जारी किया।

Rupees 300 crore transaction from auto drivers account in karachi

देश कंगाल, ऑटो-वाला मालामाल: ड्राइवर को पता भी नहीं और खाते से हुआ 300 करोड़ रुपये का लेनदेन

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के खस्ताहाल के बारे में पूरा विश्व जानता है। यहां तक की कर्ज चुकाने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान को आईएमएफ के सामने हाथ भी फैलाना पड़ा है। लेकिन वहीं से कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जिसमें छोटे व्यवसायियों के पास से करोड़ों रुपए बरामद हो रहे हैं। इसी महीने एक दूसरा मामला सामने आया है, जिसमें ऑटो रिक्शा एक ऑटो रिक्शा ड्राइवर के खाते से करीब 300 करोड़ रुपये का लेनदेन हो गया। हैरानी की बात तो ये है कि उसे इस बारे में पता तक नहीं।

संघीय जांच एजेंसी ने पूछताछ बुलाया तो डर गया राशिद

ऑटो ड्राइवर के सामने इस का खुलासा तब हुआ जब पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने उसे जांच के लिए समन जारी किया। कराची निवासी मुहम्मद रशीद को अपना एफआईए ने इस बड़े लेन-देन पर सफाई देने के लिए कहा तो वो बिल्कुल चौंक गया। रशीद का कहना है, ‘मुझे संघीय जांच एजेंसी के कार्यालय से एक कॉल आई। उन्होंने मुझे पूछताछ के लिए बुलाया तो मैं बेहद डर गया था। क्योंकि मुझे इस बारे में जानकारी ही नहीं थी कि आखिर क्या हुआ है। जब मैं वहां पहुंचा तो मुझे मेरे बैंक खाते का रिकॉर्ड दिखाया गया।’

2005 में खुलवाया था ये खाता

रशीद के बयान के मुताबिक अधिकारियों उसे उसके वेतन खाते से 300 करोड़ रुपये के लेनदन के बारे में बताया। हालांकि रशीद का कहना है कि उसने ये खाता 2005 में खुलवाया था। उस वक्त वो एक निजी कंपनी में ड्राइवर था। उसने बताया कि कुछ ही महीने काम करके उसने वो नौकरी छोड़ दी थी।

‘तीन करोड़ मेरे लिए एक सपना है’

अपने खाते से इतने भारी-भरकम ट्रांजैक्शन पर हैरानी जाहिर करते हुए उसने बताया, ‘तीन करोड़ मेरे लिए एक सपना है। मैंने अपनी जिंदगी में कभी एक लाख रुपये भी एक साथ नहीं देखे हैं।’ रशीद के मुताबिक उसने एफआईए के अधिकारियों को जब अपनी वित्तीय हालत के बारे में बताया तो उन्होंने मेरी बातों पर भरोसा कर लिया।

पहले रेहड़ी वाले के खाते में आ गए थे करोड़ों

इससे पहले भी इसी महीने की शुरुआत में ऐसी खबर आई थी कि पाकिस्तान के कराची में ही एक रेहड़ी वाले के खाते में अचानक अरबों रुपए आ गए। बता ये शख्स फलूदा बेचकर अपना पेट पालता था, जो बमुश्किल दिनभर में 100-200 रुपए कमा पाता था। उसके खाते में अचानक से 2.25 अरब रुपए आ गए। जब उसे इसकी जानकारी मिली तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। ये भी जानकारी मिली थी कि इन पैसों का कनेक्शन पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो