scriptरूस ने किया नई हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली का परीक्षण, पुतिन ने कहा- देश को दिया नए साल का गिफ्ट | Russia successful test Hypersonic Nuclear Warhead | Patrika News

रूस ने किया नई हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली का परीक्षण, पुतिन ने कहा- देश को दिया नए साल का गिफ्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2018 05:41:12 pm

Submitted by:

mangal yadav

अवानगार्ड हाइपरसोनिक वारहेड का सफल परीक्षण किया गया है, जो दुश्मन को तबाह कर देगा।

Hypersonic Nuclear

रूस ने किया नई हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली का परीक्षण, पुतिन ने कहा- देश को दिया नए साल का गिफ्ट

मॉस्कोः रूस की नई हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली 2019 में सेवा में प्रवेश करेगी। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिसाइल का परीक्षण करने के बाद इसकी जानकारी दी। मास्को का दावा है कि यह अमरीकी रक्षा बलों के लिए ‘अभेद’ है। पुतिन ने बुधवार को कहा कि अवानगार्द हाइपरसोनिक प्रणाली का परीक्षण दक्षिण पश्चिम रूस में डोम्बारोवस्की सैन्य अड्डे पर किया गया। उन्होंने कहा, “अगले साल से शुरू होने वाली नई अंतरमहाद्वीपीय रणनीतिक प्रणाली अवानगार्द रूसी सेना की सेवा में प्रवेश करेगी और स्ट्रैटेजिक मिसाइल ट्रूप्स की पहली रेजिमेंट को तैनात किया जाएगा।”

रूस और अमरीका में बढ़ेगी हथियारों की होड़
पुतिन ने कहा, “रूस नए तरह के रणनीतिक हथियारों को हासिल करने वाला विश्व का पहला देश है और यह दशकों तक हमारे देश और हमारे लोगों की सुरक्षा को मजबूती से सुनिश्चित करेगा।” उन्होंने कहा, “यह मिसाइल प्रणाली अपने लक्ष्य पर करीबी नजर रखने के साथ-साथ मिसाइल विरोधी रक्षा बलों को छकाने का माद्दा रखती है और अधिक इंटरसेप्टरों से बचने के लिए कम ऊंचाई पर उड़ सकती है।” पुतिन ने कहा, “यह वास्तव में अभेद्य होगी।” बता दें कि इस मिसाइल के परीक्षण से रूस और अमरीका के बीच उच्च तकनीक वाले हथियारों की होड़ और बढ़ने के आसार दिख रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो