पुलवामा का बदला: पाकिस्तान की ओर से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन बंद करने की खबर को भारत ने बताया गलत

  • पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को बंद करने का किया ऐलान
  • लाहौर से दिल्ली आने वाली ट्रेन को बंद किया गया
  • भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल

By: Prashant Jha

Updated: 28 Feb 2019, 07:37 AM IST

इस्लामाबाद: एयर स्ट्राइक-1 के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बना हुआ है। भारत की कार्रवाई से पाकिस्तान सहम उठा है। पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को बंद करने का ऐलान किया है। लाहौर से दिल्ली आने वाली ट्रेन को बंद कर दिया गया है। गुरुवार को लाहौर से चलने वाली समझौता एक्सप्रेस रद्द कर दी गई है। हालांकि पाकिस्तान की ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

भारत ने किया खंडन

वहीं भारत ने इस खबर का खंडन किया है। केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस अपने समय पर चलेगी। पीयूष गोयल ने कहा कि हमारे पास कोई ऐसी खबर नहीं है। यह खबर निराधार है कि पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को रोक दिया है।

बस सेवा बहाल

गौरतलब है कि जम्मू एवं कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के दोनों तरफ चलने वाली साप्ताहिक बस सेवा फिर से बहाल कर दी गई है। 'कारवां-ए-अमन' 25 फरवरी को फिर शुरू कर दी गई थी। पुलवामा आतंकी हमले के बाद यह बस सेवा बंद कर दी गई थी। हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद दोनों देशों में तनाव का माहौल था। इसे देखते हुए बस सेवा रोक दी गई है।

भारत ने पाक लड़ाकू विमान गिराया

गौरतलब है कि पाकिस्तान वायुसेना का विमान F-16 को भारत ने हवा में मार गिराया। पाकिस्तान का लड़ाकू विमान लगातार वायु सीमा का उल्लंघन कर रहा था। जिसके बाद भारतीय वायु सेना ने बड़ा कदम उठाते हुए नौशेरा सेक्टर के लाम घाटी में इसपर हमला कर मार गिराया। विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया है। हालांकि इस दौरान एक मिग विमान भी लापता हो गया है और उसका पायलट भी लापता है।

पाकिस्तान पीएम की नसीहत

वहीं पाक सेना ने दावा किया है कि उसने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया है और भारत के दो पायलटों को हिरासत में ले लिया । बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बयान दिया है। पाक पीएम ने दावा किया कि उनकी वायुसेना ने भारत के हमले का माकूल जवाब दिया है। उन्होंने कहा कई दोनों देशों के बीच शांति की जरुरत है। दोनों देश एटॉमिक पावर से लैस हैं, ऐसे में अगर जंग शुरू हुई तो कहां जाकर रुकेगी ! जंग किसी भी समस्या का समाधान नहीं है।

Prashant Jha
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned