scriptयमन में हवाई हमलों में 21 मरे, 45 से ज्यादा घायल | Saudi-led air raids in Yemen kill 21 two days into truce | Patrika News

यमन में हवाई हमलों में 21 मरे, 45 से ज्यादा घायल

Published: Jul 14, 2015 12:18:00 am

यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 21 नागरिकों की जान चली गई, जबकि 45 अन्य घायल 

Saudi-led air strikes-6

Saudi-led air strikes-6

सना। यमन की राजधानी सना के निकट एक रिहायशी इलाके में सोमवार को सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में 21 नागरिकों की जान चली गई, जबकि 45 अन्य घायल हो गए। एक रपट के अनुसार, युद्धक विमानों के हमले में सावन इलाके में नौ घर तबाह हो गए। घटनास्थल पर मौजूद चिकित्सकों ने कहा, “मलबे से 21 शवों को बाहर निकाला जा चुका है, जिनमें अधिकांश महिलाएं व बच्चे हैं। हमले में 45 अन्य घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल ले जाया गया है।”

संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में मानवीय संघर्ष विराम की घोषणा के बावजूद सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने हवाई हमले जारी रखे, क्योंकि हौती विद्रोहियों व सरकार समर्थित लड़ाकों के बीच जमीनी जंग पूरे देश में जारी है।

बीते शुक्रवार को अस्तित्व में आए अस्थायी संघर्ष विराम का सोमवार को तीसरा दिन है। यह 17 जुलाई तक के लिए है, जब रमजान समाप्त होगा। हालांकि इस संघर्ष विराम का उल्लंघन सभी पक्षों ने किया है।

यमन में राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की सत्ता पुन: बहाल करने के लिए सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना शिया हौती व उसके सहायक बलों पर बीते 26 मार्च से ही हवाई हमले कर रहा है। हादी ने फिलहाल सऊदी अरब की राजधानी रियाद में शरण ले रखी है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के मुताबिक, यमन में सऊदी अरब के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के हवाई हमलों में बीते तीन महीने के भीतर 3,000 से अधिक लोगों की जान गई है, जिनमें अधिकांश नागरिक हैं। हमले में 13,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जबकि 10 लाख से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो