scriptपाकिस्तान में गैस की भारी किल्लत से घरों में दिक्कत, बंद पड़ा यातायात | Scarcity Of Gas In Pakistan making situation worse | Patrika News

पाकिस्तान में गैस की भारी किल्लत से घरों में दिक्कत, बंद पड़ा यातायात

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2019 07:53:32 am

Submitted by:

Shweta Singh

पाकिस्तान (Pakistan) में खाने से लेकर वाहनों पर पड़ रहा है गैस की किल्लत का असर
देश के कई CNG स्टेशन फिलहाल बंद पड़े

Cooking gas

इस्लामाबाद। पाकिस्तान (Pakistan) में फैली आर्थिक बदहाली किसी न किसी रूप में सामने आ रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक, अब मुल्क में गैस (cooking gas) की किल्लत सिर चढ़कर बोल रही है। इसके चलते घरों में खाना पकाना तक मुश्किल हो गया है। यही नहीं, कई बड़े उद्योग भी इसके चलते ठप पड़े हुए हैं। इस बारे में पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से खुलासा हो रहा है।

जरूरत के मुकाबले आधी हो रही है गैस की सप्लाई

रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि देश में CNG की आपूर्ति भी ठप पड़ी है। इसके चलते हर तरह के वाहनों के आवागमन पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। रिपोर्ट में आगे बताया कि वर्तमान में छह अरब घन फीट गैस की जरूरत है, लेकिन सप्लाई चार अरब घन फीट की ही हो रही है। देशभर के कई CNG स्टेशन फिलहाल बंद पड़े हुए हैं। इसके नतीजन सार्वजनिक परिवहन भी ठंडे बस्ते में है। ऐसे में लोगों को एक जगह से दूसरे जगह जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

भारत में इन देशों से पहुंचते हैं सबसे अधिक शरणार्थी- पाकिस्तान, अफगानिस्तान या बांग्लादेश का नहीं है नाम

सर्दी के मौसम में अधिक होती है मांग

आपको बता दें कि पाकिस्तान में रसोई गैस की आपूर्ति पाइपलाइन के मदद से की जाती है। यह मांग सर्दी के मौसम काफी अधिक बढ़ जाती है। लेकिन खस्ताहाल प्रशासन ने इन बातों की जानकारी होने के बावजूद गैस का इंतजाम समय पर नहीं किया। आलम ये है कि देशभर में अब इसकी किल्लत हो गई है। कराची और लाहौर जैसे शहरों में बारह-बारह घंटों तक गैस की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। हालांकि, अब स्थिति को हाथ से निकलता देख सरकार ने गैस का आयात बढ़ाने की पहल की है।

CNG station in Pak

सप्लाई हो रही गैस का प्रेशर बेहद कम

दूसरी तरफ छोटे शहरों में स्थिति और खराब हो चुकी है। यहां जो गैस सप्लाई हो रही है, उसका प्रेशर बहुत कम है। इस कारण आंच तेज नहीं मिल रही। इसके चलते घरों और होटलों में तंदूर बंद पड़ गए हैं। जो लोग होटलों के खाने पर निर्भर हैं, उनके लिए भी मुसीबत बढ़ गई है। लोग एक तरफ तो गैस के भारी भरकम बिल भर रहे हैं। और ऐसी स्थिति में लकड़ी जलाकर काम चलाने को मजबूर हो रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो