script

15 दिसम्बर को अफगानिस्तान जाएंगे पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2018 10:52:05 pm

Submitted by:

mangal yadav

शाह महमूद कुरैशी 15 दिसम्बर को अफगानिस्तान का दौरा करेंगे। कुरैशी का यह दौरा अफगानिस्तान में शांति प्रयासों के मद्देनजर हो रहा है।

इस्लामाबादः पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी 15 दिसम्बर को अफगानिस्तान का दौरा करेंगे। कुरैशी का यह दौरा अफगानिस्तान में शांति प्रयासों के मद्देनजर हो रहा है। पाक विदेश मंत्री का दौरा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस पत्र के बाद हो रहा है, जिसमें ट्रंप ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए मदद की अपील की थी। इस पत्र में ट्रंप ने लिखा था कि पाकिस्तान अफगान सरकार और तालिबान नेतृत्व से मिलकर युद्ध प्रभावित अफगानिस्तान में शांति की स्थापना में सहायता करे।

अफगानिस्तान में 17 साल से चल रहा है संघर्ष
अफगानिस्तान में सरकार और तालिबान के बीच पिछले 17 साल से खूनी संघर्ष चल रहा है। यहां पर आए दिन सेना और तालिबान के लड़ाकों के बीच मुठभेड़ होती रही है। कई बार सेना के जवान शहीद होते हैं तो कई बार आतंकी मारे जाते हैं। अमरीका यहां पर चल रहे संघर्ष को खत्म करने के लिए काफी प्रयासरत है। वह भारत, पाकिस्तान समेत एशिया के कई देशों के साथ मिलकर अफगानिस्तान में वर्षों से चल रहे संघर्ष को खत्म करना चाहता है।

ट्रेंडिंग वीडियो