बांग्लादेश चुनाव: शेख हसीना जीतीं, चुनाव आयोग ने दोबारा चुनाव से किया इनकार

बांग्लादेश चुनाव: शेख हसीना जीतीं, चुनाव आयोग ने दोबारा चुनाव से किया इनकार

Navyavesh Navrahi | Publish: Jan, 01 2019 09:50:07 AM (IST) | Updated: Jan, 01 2019 09:50:08 AM (IST) एशिया

पूर्व प्रधानमंत्री की बीएनपी और कुछ अन्य छोटी पार्टियों वाले विपक्षी गठबंधन ने चुनाव परिणामों को ‘ढोंग’ बताकर इसे खारिज कर दिया।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाले गठबंधन ने रविवार को हुए चुनाव में जबर्दस्त जीत हासिल की है। बतौर प्रधान मंत्री शेख हसीना का यह तीसरा कार्यकाल होगा। इसे भारत के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर भारत-बांग्लादेश दोनों देशों के लिए अच्छा माना जा रहा है।

जबकि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बीएनपी और कुछ अन्य छोटी पार्टियों वाले विपक्षी गठबंधन ने चुनाव परिणामों को ‘ढोंग’ बताकर इसे खारिज कर दिया। विपक्षी गठबंधन ने देश में फिर से चुनाव कराने की मांग की है। हालांकि चुनाव आयोग ने फिर से चुनाव कराने से साफ इनकार कर दिया है।

बता दें, अवामी लीग नीत महागठबंधन ने 300 सदस्यीय संसद में 288 सीटें जीती हैं। सत्ताधारी गठबंधन को कुल पड़े मतों में से लगभग 82 प्रतिशत वोट मिले। गठबंधन ने 2008 में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। तब उसे 263 सीटें हासिल हुई थीं।

चुनाव आयोग सचिव हेलालुद्दीन अहमद के अनुसार- विपक्षी नेशनल यूनिटी फ्रंट (एनयूएफ) को 15 प्रतिशत से अधिक वोटों के साथ सात सीटें जीती हैं। जबकि अन्य ने तीन सीटें जीती हैं। अहमद के अनुसार- एक संसदीय क्षेत्र में वोटिंग स्थगित कर दी गई, जबकि एक अन्य सीट का नतीजा एक उम्मीदवार के निधन के करण घोषित नहीं किया गया।

चुनाव नतीजों पर टिप्पणी करते हुए 71 वर्षीय हसीना ने कहा कि अवामी लीग महागठबंधन की चुनाव में जीत देश के लोगों के लिए दिसंबर में एक और जीत है और यह जीत का महीना है। उनका इशारा परोक्ष रूप से बांग्लादेश (तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान) की पश्चिमी पाकिस्तान (अब पाकिस्तान) पर दिसंबर 1971 में मुक्तिसंग्राम में जीत की तरफ था। हसीना ने दावा किया कि जीत उनके निजी फायदे के लिए नहीं बल्कि देश और लोगों के प्रति बड़ी जिम्मेदारी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned