scriptOBOR को पाकिस्तान का झटका, डैम के लिए ठुकराई चीन की आर्थिक मदद | shock to OBOR Pakistan rejects Chinas economic aid for Dam | Patrika News
एशिया

OBOR को पाकिस्तान का झटका, डैम के लिए ठुकराई चीन की आर्थिक मदद

पाकिस्तान ने डेमर-भाषा डैम के लिए 14 अरब डॉलर की चीनी मदद की पेशकश को ठुकरा दिया है।

Nov 16, 2017 / 10:57 am

Mohit sharma

inspection

singhi talab

नई दिल्ली। चीन के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ओबोर को बड़ा झटका लगा है। यहां चौंकाने वाली बात यह है कि यह झटका किसी ओर ने नहीं, बल्कि चीन को उसके मित्र देश पाकिस्तान ने दिया है। दरअसल, पाकिस्तान ने डेमर-भाषा डैम के लिए 14 अरब डॉलर की चीनी मदद की पेशकश को ठुकरा दिया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक इसके साथ ही इस्लामाबाद ने चीन से साफ कहा है कि वह 60 अरब डॉलर लागत वाले सीपीइसी प्रॉजेक्ट से इस डैम प्रॉजेक्ट को बाहर ही रखे। पाकिस्तान ने चीन से कहा है कि वह इस डैम को खुद बनाना चाहता है। बता दें कि यह डैम पीओके में उस जगह बनाया जाना प्रस्तावित है, जिस पर भारत अपना हक जताता है।

डैम का बजट बढ़कर हुआ 14 अरब डॉलर

बता दें कि यह डैम पीओके यानी विवादित क्षेत्र में बन रहा था, यही कारण है कि एशियन डिवेलपमेंट बैंक ने इस प्रोजेक्ट के लिए लोन देने से मना कर दिया था। पाक मीडिया ने एक उच्च अधिकारी के हवाले से बताया कि चीन की कंपनियों द्वारा बेहद कड़ी शर्तों का विरोध करते हुए पाकिस्तान को इस प्रॉजेक्ट को अपने खर्च से बनाना चाह रहा है। जानकारी के मुताबिक शुरुआती दौर में इस प्रोजेक्ट का लागत बजट 5 अरब डॉलर रखा गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय कर्जदाता इस प्रॉजेक्ट की फंडिंग के लिए पाकिस्तान पर तमाम कड़ी शर्तें लगा दी हैं, जिससे अब इस प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 14 अरब डॉलर के आसपास हो गई है। वॉटर ऐंड पावर डिवेलपमेंट अथॉरिटी के सदर मुजम्मिल हुसैन के हवाले से बताया कि डेमर-भाषा डैम के लिए चीन की ओर से रखी गई शर्त काफी सख्त है, जिसका अनुपालन करना पाकिस्तान के लिए काफी कठिन है। यही कारण है कि पीएम शाहिद खाकान अब्बासी ने देश के अपने संसाधनों और धन के आधार पर ही डैम प्रोजेक्ट को पूरा करने की अनुमति दी है।


चीन ने जताया विरोध

वहीं दूसरी चीन ने पाकिस्तान के इस रुख को काफी चौंकाने वाला बताया है। पेइचिंग सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान चीनी अधिकारियों के साथ बिना चर्चा किए ही इस तरह के फैसले नहीं ले सकता। पेइचिंग बेस्ड एक चीनी एक्सपर्ट की मानें तो पाकिस्तान चीन की पेशकश को ठुकराने का जोखिम शायद ही उठाएगा।

Home / world / Asia / OBOR को पाकिस्तान का झटका, डैम के लिए ठुकराई चीन की आर्थिक मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो