मुंबई में 8 घंटे से अधिक समय रोका गया सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, अफवाह निकली बम की खबर

मुंबई में 8 घंटे से अधिक समय रोका गया सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, अफवाह निकली बम की खबर

Siddharth Priyadarshi | Publish: Sep, 08 2018 02:27:25 PM (IST) | Updated: Sep, 08 2018 07:30:59 PM (IST) एशिया

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा क्लीयरेंस दिए जाने के बाद दिए जाने के बाद विमान को शनिवार सुबह 8 बजे सिंगापुर के लिए रवाना कर दिया गया।

मुंबई। मुंबई से सिंगापुर जाने वाले सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के एक विमान को बम की अफवाह के चलते मुंबई हवाई अड्डे पर आठ घंटे से अधिक समय तक रोका गया। इस दौरान आठ घंटे से अधिक समय के लिए विमान के यात्री हवाई अड्डे पर फंसे रहे। जांच के बाद यह पता चला कि बम की यह खबर अफवाह थी । भारतीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा क्लीयरेंस दिए जाने के बाद दिए जाने के बाद विमान को शनिवार को सुबह 8 बजे सिंगापुर के लिए रवाना कर दिया गया।

बम की अफवाह

विमान में बम की खबर मिलने के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) टीम द्वारा इसकी पूर्ण रूप से जांच की गई। गहन जांच के बाद विमान में बम की खबर को अफवाह बताया गया। इस दौरान सिंगापुर एयरलाइंस के यात्रियों को रात भर आठ घंटे से अधिक समय तक मुंबई हवाई अड्डे पर इंतजार करना पड़ा। अधिकारियों ने कहा कि विमान में बम होने के बारे में एयर इंडिया कॉल सेंटर में एक गुमनाम काल किया गया था । फ्लाइट एसक्यू 423 मूल रूप से रात्रि 11.40 पीएम पर उड़ान के लिए निर्धारित है| धोखाधड़ी कॉल करने वाले लोगों की पहचान करने के प्रयास चल रहे हैं।

विमान की गहन जांच

मुंबई हवाई अड्डे पर विमान की गहन जांच की गई। विमान पर रखे गए सामान के साथ ही सभी यात्रियों और चालक दल के भी जांच की गई। 328 यात्रियों और 25 चालक दल के साथ एयरबस 380 लगभग 4 बजे सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे पर लैंड करेगी। सिंगापुर पुलिस प्रवक्ता ने कहा "उड़ान एसक्यू 423 की देरी और उसमें बम होने की अफवाह के चलते एसआईए ने पुलिस को सूचित किया है। पुलिस चांगी हवाई अड्डे पर उचित सुरक्षा उपायों को स्थापित करेगी।"

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

सिंगापुर एयरलाइन्स में बम की अफवाह पहले भी उड़ चुकी है। पांच महीने पहले सिंगापुर के 41 वर्षीय शख्स थाईलैंड जाने वाले एक विमान में बम की अफवाह उड़ाने के लिए गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र (आतंकवाद विरोधी उपाय) विनियमों के उपनियम 8 (1) के तहत, किसी व्यक्ति द्वारा विमान में बम की अफवाह फ़ैलाने को अपराध माना गया है। कुछ देशों में इसे आतंकी कार्रवाई के दायरे में रखा गया है। ऐसे मामलों में दोषी पाए गए लोगों को 10 साल से अधिक की अवधि के लिए कारावास हो सकता है।

Ad Block is Banned