scriptनौ जनवरी को विसैन्यीकृत गांव पनमुनजोम में मिलेंगे उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारी | sout-North korea agree to meet to discuss on disputed issue | Patrika News

नौ जनवरी को विसैन्यीकृत गांव पनमुनजोम में मिलेंगे उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2018 05:38:25 pm

Submitted by:

Dhirendra

उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारी 9 जनवरी को विभिन्न मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हो गए हैंं।

नौ जनवरी को विसैन्यीकृत गांव पनमुनजोम में मिलेंगे उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारी

नौ जनवरी को विसैन्यीकृत गांव पनमुनजोम में मिलेंगे उत्तर और दक्षिण कोरिया के अधिकारी

दक्षिण कोरिया ने रखा था प्रस्ताव
दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने उत्तर कोरिया के समक्ष बातचीत का प्रस्ताव रखा था। यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है। परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने इस प्रस्ताव को अगले सप्ताह बातचीत करने के लिए स्वीकार कर लिया है। फिलहाल बातचीत के लिए नौ जनवरी का दिन तय हुआ है। यह बैठक प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में होगी। बातचीत को लेकर बनी सहमति से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव से राहत मिलने की संभावनाएं जताई जा रही है। दोनों देशों के अधिकारियों ने सकारात्मक माहौल में बाचतीतन करने आश्वासन एक-दूसरे को दिया है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव कम होने की संभावनाओं को बल मिला है।
फैक्स के जरिए दी सूचना
एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने मीडिया को बताया कि उनके एजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और अंतर-कोरियाई संबंधों में सुधार का मामला शामिल होगा।
दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर
उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने से तनाव बढ़ गया है। वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर कोरिया अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में एक टीम भेज सकता है। इसके जवाब में सोल ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू होने की संभावना बढ़ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो